Friday , August 30 2024

बिहार में डेंगू का कहर, पटना के 16 साल के मरीज की मौत; 24 घंटे में 50 नए मरीज मिले

बिहार में लगातार डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में डेंगू के 50 नए मरीज मिले हैं। इतना ही पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती 16 साल के मरीज की मौत हो गई। 24 अगस्त को उसे भर्ती कराया गया था। उसका प्लेट्सलेट्स काफी कम हो गया था। काफी कोशिश के बावजूद डॉक्टर उसे बचा नहीं पाए। वह नौबतपुर इलाके का रहने वाला था। इस घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है।

इधर, पिछले 24 घंटे में पटना में 17 डेंगू के मरीज मिले हैं। वहां समस्तीपुर में छह नए मरीज मिले हैं। इधर, जनवरी से अभी तक राज्य में 646 लोग पीड़ित हुए हैं। वहीं पटना में 265 लोग पीड़ित हो चुके हैं। राज्य में सबसे अधिक मरीज पटना जिले में ही मिल रहे हैं।

गया में इस माह में अबतक 12 मरीज मिले
वहीं गया जिले में डेंगू वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में गया शहर के पुलिस लाइन इलाके में डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या 6 हो गई है। गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डेंगू से पीड़ित मरीजों के लिए स्पेशल वार्ड बनाया गया है। जहां फिलहाल डेंगू से पीड़ित एक मरीज का इलाज किया जा रहा है। इस माह कुल 12 मरीज डेंगू से पीड़ित मिलें हैं। जिसमें गया शहर के पुलिस लाइन इलाके से अब तक डेंगू से पीड़ित 6 मरीज मिल चुके है । वहीं डेंगू वायरस से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ गया नगर निगम फोगिंग और दवा का छिड़काव शुरू कर दिया है। ताकि लोगों को डेंगू वायरस के खतरे से बचाया जा सके।

स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पालन करें
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, फिलहाल दर्जन भर डेंगू पीड़ित मरीज का इलाज चल रहा है। लोगों से अपील है कि वह अपने आसपास के इलाके को साफ रखें। वहीं नगर निगम ने लोगों से अपील की है कि डेंगू संक्रमित होने पर अपने इलाके की जानकारी जरूर साझा करें। ताकि उसे इलाके में फॉगिंग और लार्वा साइड का छिड़काव किया जा सके। नगर निगम की ओर से भी लगातार फॉगिंग अभियान चलाया जा रहा है। लोग स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पालन जरूर करें।