Friday , August 30 2024

भारत ने ऊर्जा परियोजनाओं का पहला भुगतान श्रीलंका को सौंपा

श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त संतोष झा ने उत्तरी जाफना के पास तीन श्रीलंकाई द्वीपों पर हाइब्रिड बिजली परियोजनाओं के लिए पहला भुगतान बृहस्पतिवार को सौंपा। ये परियोजनाएं डेल्फ्ट, नैनातिवु और अनलाईतिवु द्वीपों में 1.1 करोड़ डॉलर की भारतीय अनुदान सहायता के तहत क्रियान्वित की जा रही हैं। इनके तहत तीनों द्वीपों में हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा प्रणाली स्थापित की जाएंगी।

उच्चायुक्त संतोष झा ने इन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए पहला भुगतान विद्युत और ऊर्जा मंत्रालय की सचिव डॉ. सुलक्षणा जयवर्धने और श्रीलंका सतत ऊर्जा प्राधिकरण के अध्यक्ष को सौंपा। परियोजना का उद्देश्य उन तीन द्वीपों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करना है जो राष्ट्रीय ग्रिड से जुड़े नहीं हैं। ये द्वीप तमिलनाडु के समीप हैं।

चीनी उपक्रम की जगह ली
परियोजना के लिए समझौता ज्ञापन पर 2022 में हस्ताक्षर किए गए। इसने उस चीनी उपक्रम की जगह ली है जिसे भारत की आपत्तियों के बाद शुरू में अनुबंध दिया गया था। 2021 में, भारत द्वारा इसके स्थान को लेकर चिंता जताने की खबरों के बीच, चीन ने ‘तीसरे पक्ष’ से ‘सुरक्षा चिंता’ का हवाला देते हुए हाइब्रिड ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने की परियोजना को निलंबित कर दिया था।