Thursday , September 29 2022

नारी को अपनी सुरक्षा एवं अधिकार के प्रति जागरूक कराता “मिशन शक्ति

महिलाओं और बेटियों को अपनी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के प्रति जागरूक कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मिशन शक्ति अभियान का शुभारंभ शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिवस दिनांक 17 अक्टूबर 2020 से किया गया। मिशन शक्ति के विभिन्न चरणों के तहत श्रीमान पुलिस अधीक्षक के कुशल निर्देशन में उन्नाव पुलिस द्वारा किये गये प्रयासों के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं।
अभियान के तहत संचालित जागरुकता कार्यक्रमों का असर दिखाई देने लगा। स्त्रियों एवं महिलाओं में न सिर्फ अपने अधिकारों के लेकर सजगता का प्रसार हुआ है, बल्कि उनके द्वारा विधिक एवं प्रशासनिक सहयोग से अपनी समस्याओं के निराकरण की प्रवृत्ति का विकास भी रेखांकित किया गया है।
एक तरफ पूर्व से संचालित एंटी रोमियो स्क्वाड व शक्ति मोबाइल को और अधिक सक्रिय किया गया वहीं महिलाओं की समस्याओं / शिकायतों के प्रभावी अनुश्रवण हेतु थाना स्तर पर स्थापित महिला हेल्पडेस्क को परिवार परामर्श केन्द्र के साथ समन्वित किया गया । आपसी मन मुटाव या विवादों के चलते अलग हो रहे परिवारों को काउंसलिंग सहित समग्र उपायों का प्रयोग करते हुए पुनः एक किया गया है। विधवा/परित्यकता स्त्रियों को उनके घर ग्रहस्थी एवं संपत्ति में हक दिलवाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × 5 =