Sunday , December 24 2023

ओडिशा पुलिस ने भारतीय नागरिक से 30 लाख रुपये ठगने वाले नाइजीरियाई जोड़े को किया गिरफ्तार

ओडिशा पुलिस (Odisha Police) ने दिल्ली में एक नाइजीरियाई जोड़े को हनीट्रैप के माध्यम से 30 लाख रुपये की ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। इसी मामले के सिलसिले में नई दिल्ली में एक नाइजीरियाई नागरिक को गिरफ्तार किए जाने के दो हफ्ते बाद यह मामला सामने आया है।

11 अगस्त को नाइजीरियाई नागरिक गिरफ्तार

11 अगस्त को, बालासोर जिला पुलिस की साइबर विंग ने दिल्ली में एक नाइजीरियाई नागरिक को ओडिशा के बालासोर जिले में एक व्यक्ति से हनीट्रैप के माध्यम से 30 लाख रुपये की कथित रूप से उगाही करने के आरोप में गिरफ्तार किया।  पुलिस ने इस साल जनवरी में पीड़िता की शिकायत के आधार पर मामले की जांच शुरू की थी।

क्या है शिकायत?

शिकायत के अनुसार, एक विदेशी महिला ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आदमी को हनी ट्रैप में फंसाया और ठगा। पीड़ित ने आरोप लगाया कि वह सोशल मीडिया पर यूनाइटेड किंगडम (यूके) की एक महिला के संपर्क में आया और टेक्स्ट संदेशों का आदान-प्रदान किया। उसने सोने के बिस्कुट, एक महंगी घड़ी और एक स्मार्टफोन सहित भारी मात्रा में उपहार भेजे थे। जब उपहार दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे, तो एक व्यक्ति ने खुद को एक सीमा शुल्क अधिकारी के रूप में पेश किया और उपहार प्राप्त करने के लिए 30 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए कहा। उसने इतनी ही किश्तों में भुगतान किया लेकिन खेप नहीं मिली।

विदेशी महिलाओं के नाम पर बनाता था फर्जी अकाउंट

नाइजीरियाई नागरिक की पहचान सैमसन इमोको अलिका (Samson Imoko Alika) के रूप में हुई है। वह दिल्ली के किशनगढ़ इलाके में रहता था। वह कथित तौर पर विदेशी महिलाओं के नाम पर फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए लोगों को ठगने में शामिल था। उसे मामले में पूछताछ के लिए रिमांड पर बालासोर लाया गया है।

कार, सोने की चेन और अंगूठी बरामद

बालासोर के एडिशनल एसपी एके पाणिग्रही ने एएनआइ को बताया, ‘एक नाइजीरियाई नागरिक सैमसन इमोको अलिका को 11 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था, तभी से हम उनकी भी तलाश कर रहे थे। आज इन दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इनके पास से एक हुंडई कार, सोने की चेन, अंगूठी, एसबीआई पासबुक, पासपोर्ट, 2 लैपटाप और 7 मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं।’