Sunday , December 31 2023

ये सभी साइन बताते हैं ब्लड शुगर लेवल हाई है या लो, यहाँ जानिए शरीर में दिखने वाले साइन

डायबिटीज एक कॉमन समस्या है। हालांकि इसे नजरअंदाज करना मुश्किल भरा हो सकता है। जो लोग खुद को हेल्दी रखने के लिए कई कोशिश करते हैं लेकिन फिर डायबिटी है, तो उनको भी ब्लड का लेवल बढ़ने का खतरा होगा। लेकिन नियमित निगरानी, ​​​​दवाओं, सही खाना, और  व्यायाम कई बार शुगर के स्तर को नियंत्रित कर सकता है। जब आपकी डायबिटीज ज्यादा होती है तो आपका शरीर आपको कई लक्षणों से चेतावनी दे सकता है। 

करिश्मा शाह, न्यूट्रिशनिस्ट और वेलनेस विशेषज्ञ ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में हाई ब्लड के संकेतों के बारे में बताया है। यहां देखें-
 

1) नॉर्मल डायट के बावजूद वेट लॉस- डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति का सामान्य डायट लेने के बाद भी वजन कम हो रहा है, तो इसका मतलब है कि शुगर का लेवल काफी ज्यादा हाई है।


2) संक्रमण या घावों का धीरे ठीक होना- सफेद ब्लड सेल्स जो संक्रमण को खत्म करते हैं, वह पूरी तरह से ग्लूकोज पर निर्भर करते हैं क्योंकि अगर बाद वाला अधिक होता है तो उनसे भी धीमी प्रतिक्रिया होती है। ऐसे में ब्लड मसूड़े, छोटे घाव और संक्रमण धीरे-धीरे ठीक होते हैं।


3) आराम करने के बाद भी थकान- जब ग्लूकोज का लेवल बढ़ता है, तो शरीर द्वारा इसका अवशोषण मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अच्छी नींद या आराम करने के बाद भी आपको थकान होने लगती है।

4) बार-बार दर्द- हाई ग्लूकोज के लेवल के अन्य जरूरी लक्षण कंधे में लगातार दर्द, बेहोशी, सांस की तकलीफ और छाती, हाथ या जबड़े में परेशानी है।


5) आंखों में धुंधलापन- जब शुगर का लेवल बढ़ जाता है, तो आंख का लेंस या तो सिकुड़ जाता है या सूज जाता है, जिससे फ्लोटर्स नामक छोटे धब्बे बनने के कारण धुंधला दिखता है।