Monday , December 25 2023

इन हेल्दी नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स पीने से मिलेगी दूध जैसी ताकत

सेहतमंद रहने के लिए हर रोज दूध पीना चाहिए, क्योंकि दूध में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहतमंद रहने के लिए काफी जरूरी हैं। जी दरअसल दूध में कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिंस भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसी के साथ दूध एक हेल्दी और एक संपूर्ण आहार है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए काफी फायदेमंद होता है। हालाँकि एक्सपर्ट्स के अनुसार डाइट में कम से कम एक गिलास दूध शामिल करना जरूरी है क्योंकि इससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और सभी गंभीर बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है, हालाँकि आजकल हर कोई फिट रहने के लिए अपनी डाइट से का कैलोरी को खत्म कर फैट से बचना चाहते हैं। इस वजह से हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ हेल्दी नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स।

सोया मिल्क : सोया मिल्क को सोयाबीन से बनाया जाता है, सोयाबीन में दूध के मुकाबले फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा आधी होती है और सोया मिल्क में दूध की तरह ही भरपूर प्रोटीन मौजूद होते हैं

कोकोनट मिल्क : कोकोनट मिल्क पीने में स्वादिष्ट और कंसिस्टेंसी में बिल्कुल दूध के जैसा होता है। जी दरअसल कोकोनट मिल्क डाइटिंग के समय इस्तेमाल करने के लिए बेस्ट है और इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और कैलरी ना के बराबर होती है।

ऑलमंड मिल्क : ऑलमंड मिल्क यानी बादाम का दूध चाय और कॉफी बनाने के लिए सबसे अच्छा और स्वादिष्ट विकल्प हो सकता है। जी दरअसल ऑलमंड मिल्क में दूध के मुकाबले फैट और कार्बोहाइड्रेट काफी कम होते हैं और ये बेस्ट नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स में से एक है। आपको बता दें कि ऑलमंड मिल्क विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा सोर्स है।