Saturday , December 23 2023

लम्बे काले और घने बालों के लिए प्याज के रस में मिलाए यह चीज़े

प्याज को काटते समय हमे आँखों में जितना जलन और दर्द होता है, वही बालो पर प्याज का रस लगाना उतना ही कारगर होता है, जितना स्किन पर लोशन लगाना। तात्पर्य यह है की प्याज का रस बालो के लिए चमत्कारी लोशन की तरह काम करता है। अगर आपके भी बाल रूखे-सूखे और बेजान हो गए है, तो प्याज का रस आपके बालो में वापिस मजबूती और शाइनिंग को वापस ला सकता है। बालो की लम्बाई व घने करने के लिए प्याज का रस बहुत स्त्रोत है। तो आप सोच रहे होंगे की प्याज के रस में ऐसा क्या होता है, जो बालो के लिए इतना फ़ायदेमंद साबित हो जाता है। जी दरहसल प्याज में एंटी-ऑक्ससिडेंट, एंटी-सेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल, और एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों की अच्छी मात्रा होती है। जो बालो को सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से बचता है। 

ओलिव ऑइल और प्याज का रस 
तीन चम्मच प्याज के रस में डेढ़ चम्मच ओलिव ऑइल को ले और इन दोनों इंग्रीडिएंट्स को अच्छे से मिक्स कर ले इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर अप्प्लाई करे और गोल-गोल मोशन में मसाज करनी शुरू कर दे. और दो घंटे बाद धो ले।  

प्याज का रस और शहद 
दो चम्मच प्याज के रस के साथ आधा चम्मच शहद दाल दे फिर एक बाउल में दोनों का मिश्रण तैयार कर ले, अब मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाकर मालिश करे और आधे घंटे बाद बालो को शैम्पू कर ले। 

प्याज का रस और नींबू 
एक चम्मच प्याज के रस के साथ एक चम्मच नींबू का रस मिला ले, इसे अपनी स्कैल्प पर लगा ले और एक घंटे तक रहने दे उसके बाद शैम्पू से बाल धो ले।