Sunday , December 31 2023

जानिए कैसे Ex को अपने दिल से निकले , यहाँ जानें तरीका

How to forget ex: कुछ लोग रिश्तों की जरा भी परवाह नहीं करते तो कुछ लोगों के लिए रिश्ते बनाना और निभाना ही सबकुछ होता है. माना जाता है कि रिश्तों की परवाह न करने वाले बेफिक्र और बिंदास जिंदगी जीते हैं, तो इसे निभाने वाले अक्सर रिश्ता टूटने का दर्द और गम सह नहीं पाते.

How to comeback from breakup: शायद ही कोई ऐसा हो जिसे अपनों का दूर जाना न अखरता हो. खासकर प्रेमी जोड़ों के मामले में तो रिश्तों में अलगाव यानी ब्रेकअप का दर्द ऐसी टीस देता है जो किसी भी कीमत पर कम होने का नाम नहीं लेता. ऐसे में अगर आपका किसी वजह से भी अपने पार्टनर से ब्रेकअप हो गया है तो उसका शोक मनाने की नहीं बल्कि हर हाल में खुद को संभालना बेहद जरूरी होता है.

दुखों का पहाड़ भी टूटे तो पहले खुद को संभाले

रिलेशनशिप एक्सपर्टस का मानना है कि चाहे कुछ भी हो जाए हर हाल में आपको खुद को मजबूत बनाने की जरूरत है. यानी अगर आप खुद को नहीं संभालेंगे तो उसका असर आपकी बाकी फैमिली पर भी पड़ सकता है इसलिए खुद को संयत बनाते हुए आपको पुराने रिश्ते से बाहर आते हुए एक नई शुरुआत करनी चाहिए. ऐसे में अपने एक्स बॉय फ्रेंड (Ex Boy Friend) या एक्स गर्ल फ्रेंड (Ex Girl Friend) को आप आखिर किस तरह आसानी से भुला सकते हैं, आइए बताते हैं.

रिलेशनशिप टिप्स नंबर 1. 

मैसेज-फोटो-वीडियो फौरन करें डिलीट: अगर आपको भी अपने एक्स से छुटकारा पाने के बाद उसकी याद दिल और दिमाग से नहीं जा रही है तो सबसे पहला काम तो यह कीजिए कि बिना कुछ सोचे समझे अपने एक्स से जुड़ी हर चीज जैसे उसकी फोटो या उसके साथ अपनी फोटो और वीडियो और मैसेजेस को अपने मोबाइल फोन से फौरन डिलीट कर दें. क्योंकि अगर ये नहीं किया तो उसकी याद आपको परेशान करती रहेगी और तनाव लेकर आप कभी अपनी लाइफ में मूव-ऑन नहीं कर पाएंगे. इसके साथ ही उसके टेक्स्ट मैसेज, वाट्सएप मैसेज भी डिलीट करना बिलकुल न भूलें. वहीं अपनी अलमारी, किताबों या फिर पर्स में रखी और उसकी दी हुई कोई भी चीज चाहे वो ग्रीटिंग कार्ड या कोई गिफ्ट उसे भी फाड़ कर दूर फेंक दें. 

रिलेशनशिप टिप्स नंबर 2.

दिल से निकालने की करें कोशिश: ये टिप्स पढ़ना तो बहुत आसान है मगर करना मुश्किल, इसके बावजूद अगर आप ठान लें तो किसी एक्स को भुलाना आपके लिए नामुमकिन भी नहीं है. आपको बस ये बात समझनी होगी कि उस कथित एक्स (X, Y, Z) से पहले भी आप एक बढ़िया सी और शानदार जिंदगी जी रहे थे तो उस बढ़िया टाइम को याद कीजिए, उस दौर में और कौन सी चीजें और बातें आपको खुशियां देती थीं, प्लीज उस पर भी फोकस कीजिए. अगर आपके एक्स ने आपको धोखा देकर ब्रेकअप किया है तो रोने के बजाए अपने गुस्से को हथियार बनाएं और चाहे कितना भी मुश्किल हो पर आप दिल में ‘छोड़ों कल की बातें, कल की बात पुरानी’ जैसे गाने की थीम पर फोकस करें तो आप अपने मजबूत इरादों से जल्द ही एक न एक दिन उसे अपने दिल और दिमाग दोनों से निकाल फेकेंगे. 

रिलेशनशिप टिप्स नंबर 3.

सोशल मीडिया अकाउंट का ध्यान रखें: इन टिप्स की एक अहम बात यह भी है कि अपने ब्रेकअप का दुखड़ा अपने फेसबुक या किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर न रोएं. बल्कि कुछ समय के लिए उस अकाउंट को निष्क्रिय कर लें या फिर अपनी प्रोफइल को लॉक रखते हुए नया अकाउंट बना लें और अपने एक्स से जुड़े किसी भी म्युचुअल फ्रेंड को उस वर्चुअल लिस्ट में जगह न दें. पुराना अकाउंट बंद करने का एक फायदा यह भी हो सकता है कि किसी घटना या तारीख या इवेंट का साल पूरा होने के बाद आपको उसका रिमांइडर भी नहीं मिलेगा तो आपको उसे भूलने में और आसानी होगी.

रिलेशनशिप टिप्स नंबर 4. 

दूसरे की बजाए खुद से प्यार करें: दरअसल मेल हो या फीमेल जब भी वो किसी के साथ प्यार में होता है तो उसकी फिकर करते-करते खुद को और अपनी खुशियों को भूल जाता है. ऐसे में अगर आप का भी ब्रेकअप हो गया है तो एक बार फिर से खुद पर फोकस करते हुए खुद से प्यार करने लगिए. वहीं समय समय पर यानी रेगुलर इंटरवल पर आप नए हों या पुराने लेकिन अच्छे दोस्तों से जरूर मिलते रहिए. आप अपने दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने की लंबी ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं. इसके साथ आप उस शख्स को भी याद कर मिल सकते हैं जो कभी आपको पसंद था या अच्छा लगता था पर आपने तब किसी रिलेशनशिप की वजह से उस पर ध्यान नहीं दिया था.

अगर आपने इन आसान सी तरकीबों को फॉलो किया तो यकीन मानिए वो दिन जल्द आएगा जब न सिर्फ आप अपने एक्स को दिल और दिमाग से निकालकर फेंकने के साथ जिंदगी में कहीं आगे बढ़ चुके होंगे.