Friday , August 30 2024

मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट जारी, दीनदयाल अस्पताल में वार्ड तैयार

अफ्रीकी देशों सहित दुनिया के कई देशों में मंकी पॉक्स फैलने के बाद प्रदेश सरकार के निर्देश पर अलीगढ़ जिले में अलर्ट जारी किया गया है। दीनदयाल अस्पताल में पीडियाट्रिक वार्ड को इसके लिए आरक्षित किया गया है। विदेश से जिले में आने वाले हर व्यक्ति की स्वास्थ्य विभाग की टीमें निगरानी करेंगी। संदेह होने पर सैंपल लेकर जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ भेजे जाएंगे।

वर्ष 2022 में दिल्ली से आए हरदुआगंज के एक युवक को मंकी पॉक्स का संदेह हुआ था। उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया, रिपोर्ट में मंकी पॉक्स के बजाय चिकन पॉक्स पाया गया था। अब फिर से अलर्ट जारी होने और जिले में विदेश से बड़ी संख्या में लोगों की आवाजाही पर सतर्कता रखी जा रही है। एक तो यहां एएमयू में विदेश से लोगों की आवाजाही रहती है। दूसरा कारोबारी दृष्टि से भी लोगों की दूसरे देशों में आवाजाही रहती है।

सीएमओ डाॅ. नीरज त्यागी कहते हैं कि प्रदेश सरकार ने कोविड की तर्ज पर एडवाइजरी जारी की है। टीमों को दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से जिले में आने वाले लोगों की सूची मिलेगी। हालांकि वहां जांच के बाद ही व्यक्ति को संबंधित जिले में भेजा जाएगा। मगर उसकी निगरानी रखी जाएगी। संदेह पर सैंपलिंग कराई जाएगी। दीनदयाल अस्पताल में वार्ड आरक्षित कर लिया गया है।