Friday , January 5 2024

यूपी: एनएमएमएस स्कॉलरशिप का एडमिट कार्ड जारी

उत्तर प्रदेश नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप एडमिट कार्ड 2024 आज, यानी 27 अक्तूबर को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। स्कॉलरशिप परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट – entdata.co.in के माध्यम से नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
इनकी मदद से डाउनलोड होगा एडमिट कार्ड
शेड्यूल के अनुसार, एनएमएमएस छात्रवृत्ति परीक्षा 5 नवंबर, 2023 को आयोजित होने वाली है। छात्र एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने लॉगिन विवरण जैसे पंजीकरण आईडी और मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं।
इतनी मिलेगी छात्रवृति
चयनित छात्रों को कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई के दौरान प्रति वर्ष 12,000 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। जो छात्र सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, स्थानीय निकाय परिषद स्कूल में कक्षा 8 में पढ़ रहे हैं, वे छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र होंगे। साथ ही छात्रों की पारिवारिक आय 3,50,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

जिन छात्रों ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में न्यूनतम 55% कुल अंकों के साथ कक्षा 7 उत्तीर्ण की है, वे छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। जबकि एससी, एसटी छात्रों को न्यूनतम उत्तीर्ण अंक मानदंड में 5% की छूट मिलेगी।
पेपर का प्रकार
एनएमएमएस परीक्षा में दो खंड होंगे। पहला – मानसिक योग्यता परीक्षण (एमएटी) और दूसरा – स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (एसएटी)। प्रत्येक में 90 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक पेपर 90 मिनट की अवधि का होगा। विकलांग बच्चों को नियमानुसार अतिरिक्त समय दिया जाता है। परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।
ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
आधिकारिक वेबसाइट – entdata.co.in पर जाएं।
होमपेज पर उपलब्ध “एनएमएमएस यूपी छात्रवृत्ति हॉल टिकट डाउनलोड” लिंक पर क्लिक करें।
आवेदन संख्या और फोन नंबर जैसे विवरण दर्ज करें
“सबमिट” बटन पर क्लिक करें
आगे के संदर्भ के लिए डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें।