Tuesday , August 20 2024

जन्माष्टमी पर मथुरा आ सकते हैं सीएम योगी

जन्माष्टमी पर सीएम योगी मथुरा आ सकते हैं। बरसाना में सीएम योगी से रोप-वे का उद्घाटन कराने की तैयारी है। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

मथुरा में जन्माष्टमी पर सीएम योगी आदित्यनाथ का आगमन लगभग तय हो गया है। 25 या 26 अगस्त में से किसी भी एक दिन सीएम योगी यहां आ सकते हैं। वे0 बरसाना रोप-वे का उद्घाटन करेंगे। सीएम के हाथों उद्घाटन कराने के लिए मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण ने भी तैयारी पूरी कर ली है। संचालन योग्य निर्माण व अन्य कार्य पूरे हो चुके हैं। जन सुविधाओं से जुड़े कुछ एक कामकाज यहां प्रक्रिया में हैं।

ब्रज की महारानी राधारानी की नगरी बरसाना के ब्रह्मांचल पर्वत स्थित लाड़ली जी मंदिर तक रोप-वे परियोजना 2016 में शुरू हुई थी। इस रोप-वे के जरिये भक्त ऊंचाई का सफर तय करते हुए राधारानी के दर्शन के लिए पहुंचेंगे। धरातल से 48 मीटर ऊंचाई पर स्थित राधारानी मंदिर पहुंचने के लिए भक्तों को सीढ़ियों की बजाय रोप-वे से जाना आसान होगा। एमवीडीए के निर्देशन में राधारानी रोप-वे एजेंसी द्वारा दो टावर स्थापित किए गए हैं। एक स्टेशन नीचे जहां से श्रद्धालु पेंडोला में बैठेंगे और दूसरा ऊपर राधारानी मंदिर के समीप बनाया गया है।

वहां श्रद्धालु पेंडोला से उतरकर मंदिर की ओर जाएंगे। दोनों स्टेशन तैयार हैं। रोप-वे पर चलने के लिए इंडोनेशिया से 12 पेंडोला लाए गए हैं। पेंडोला लगाकर इसका ट्रायल विभिन्न चरणों में किया जा चुका है। ये सभी सफल रहे हैं। एमवीडीए वीसी श्याम बहादुर सिंह ने बताया कि रोप-वे का उद्घाटन सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे। 25 या 26 अगस्त को उनके यहां आने की संभावना है। उद्घाटन के लिहाज से पूरी तैयारी कर ली गई है।

पीडब्ल्यूडी की टीम करेगी आज सुरक्षा जांच
बरसाना रोप-वे का सुरक्षा परीक्षण आज होगा। पीडब्ल्यूडी की टीम इस निरीक्षण को करेगी। एमवीडीए की ओर से चीफ इंजीनियर पीडब्ल्यूडी को पत्र लिखा गया था। चीफ इंजीनियर के स्तर से टीम भी गठित कर दी गई। टीम द्वारा मंगलवार को इसका निरीक्षण किया जाएगा। हालांकि इसके बाद आईआईटी रुडकी की टीम से भी निरीक्षण कराया जाएगा।