Wednesday , September 25 2024

स्वस्थ फेफड़े हैँ अच्छे स्वास्थ्य की गारंटी : डॉ. सूर्यकान्त

वर्ल्ड लंग डे पर रेस्परेटरी मेडिसिन डिपार्टमेंट के हर्बल पार्क में रोपे गए पौधे 

लखनऊ, 25 सितंबर । दुनिया भर में 25 सितम्बर को वर्ल्ड लंग डे के रूप में मनाया जाता है। इस उपलक्ष्य में बुधवार को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेस्परेटरी मेडिसिन विभाग के रेस्परेटरी रोटरी हर्बल पार्क में डिपार्टमेंट ऑफ़ रेस्पिरेटरी मेडिसिन और रोटरी क्लब द्वारा तुलसी की 25 विभिन्न प्रजातियों (रामा, श्यामा, पान, कपूर, शिशिर, वन तुलसी आदि) के पौधों का रोपण किया गया।

इस मौके पर रेस्परेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. सूर्यकान्त ने कहा कि वर्ल्ड लंग डे का उद्देश्य पूरे विश्व में फेफड़ों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाना और बेहतर देखभाल को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने फेफड़ों के महत्व, फेफड़ों की बीमारियों के कारणों और उनकी रोकथाम के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही बताया कि व्यायाम और प्राणायाम स्वस्थ फेफड़ों के मूलमंत्र हैं।

उन्होंने बताया कि वायु प्रदूषण तथा धूम्रपान से बचकर रहना बहुत जरूरी है। इस आयोजन का उद्देश्य स्वस्थ फेफड़ों के स्वास्थ्य पर जोर देना, फेफड़े की बीमारियों के कारणों पर चर्चा करना और उनसे बचाव के उपायों पर जागरूकता फैलाना है। इस वर्ष वर्ल्ड लंग डे की थीम “सभी के लिए स्वच्छ हवा और स्वस्थ फेफड़े” है।

इस अवसर पर प्रोफेसर सूर्यकांत, प्रोफेसर राजीव गर्ग, डॉ. अंकित कटियार, डॉ. ज्योति बाजपेई, नरेश अग्रवाल (पूर्व प्रेसिडेंट, रोटरी क्लब लखनऊ), वरुण आनंद (निदेशक, जेसीआई मेट्रोपॉलिटन लखनऊ) और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। सभी गणमान्य लोगों ने तुलसी के पौधों का रोपण किया । इसके साथ ही विभाग के जूनियर डॉक्टरों तथा नर्सों द्वारा भी पौधारोपण किया गया।