Saturday , October 19 2024

करवाचौथ पर पत्नी के साथ घूमने के लिए चुनें ये जगहें

शारदीय नवरात्रि के साथ त्योहारों की भी शुरुआत हो जाती है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर करवा चौथ मनाया जाता है। मान्यता है कि करवा चौथ पर शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत करती हैं और चांद को देखकर अपना व्रत तोड़ती हैं।

अपने डेस्टिनेशन वेडिंग तो सुना होगा, लेकिन क्या डेस्टिनेशन करवा चौथ के बारे में सुना है? इस करवा चौथ पर भारत के कुछ ऐसे डेस्टिनेशन्स के बारे में बताएंगे, जहां कपल अपना करवा चौथ सेलिब्रेट करके इसे एक दूसरे के लिए सबसे यादगार करवा चौथ बना सकते हैं।

सुहागिनों के लिए करवा चौथ एक प्रमुख त्योहार होता है। करवा चौथ में महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। ऐसे में पति भी अपनी धर्मपत्नी के लिए कुछ खास करने की चाहत रखते हैं तो क्यों न आप इस करवा चौथ अपने जीवनसाथी को किसी ऐसी जगह ले जाएं जहां से चांद और भी खूबसूरत दिखाई देता हो। चलिए आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं

राजस्थान का पुष्कर
पुष्कर झील या पुष्कर सरोवर कई मंदिरों से घिरा हुआ है। यह राजस्थान राज्य के अजमेर जिले के पुष्कर कस्बे में है। मान्यताओं के अनुसार, इसका निर्माण श्री ब्रह्मा जी ने किया था और झील के पास श्री ब्रह्मा जी का मंदिर भी है। यहां से चांद बहुत ही सुंदर दिखाई देता है। आप यहां आकर करवा चौथ मना सकते हैं और पुष्कर स्थित ब्रह्मा जी के इकलौते मंदिर में दर्शन कर सकते हैं।

मनाली
मनाली खूबसूरत नजरों के लिए जाना जाता है, लेकिन आपको बता दें कि यहां से चांद भी बहुत खूबसूरत नजर आता है। मनाली में पहाड़ों के बीच होटल की बालकनी से चाँद बेहद अद्भुत लगता है। ऐसा नजारा आपका मन मोह लेगा। यहां करवा चौथ मनाने के साथ-साथ कपल रोमांटिक ट्रिप का भी आनंद ले सकते हैं।

कन्याकुमारी
तमिलनाडु का कन्याकुमी वो शहर है जहां सूर्योदय के साथ ही सूर्यास्त का नजारा बेहद खूबसूरत दिखाई देता है। इसके साथ ही रात में चांद की रोशनी और दृश्य भी सुंदर दिखाई देता है। करवा चौथ पर आप अपने पार्टनर को यहां पर घुमाने ला सकते हैं।

मरीन ड्राइव
मुंबई के मरीन ड्राइव पर लहरों की आवाजों के बीच भी शांति को महसूस किया जा सकता है। समुद्र के पानी पर पड़ती चांद की रोशनी को पर्यटक अक्सर ही निहारने के लिए जाते हैं। आप करवा चौथ के मौके पर व्रत खोलने के लिए मरीन ड्राइव जा सकते हैं, जहां से चांद का सुंदर नजारा दिखाई देगा। यहां पर अरब सागर का भी सुन्दर नजारा देखने को मिलता है, जिसको देख कर आपका पार्टनर खुश हो जाएगा।

उत्तराखंड
उत्तराखंड में 4,000 मीटर की ऊंचाई पर गढ़वाल हिमालय के शिखर चंद्रशीला है। ट्रैकिंग डेस्टिनेशन होने के कारण यहां जाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन बर्फीले शिखरों के साथ यहां का नजारा बहुत ही सुन्दर है। आप अपने पार्टनर के साथ करवा चौथ सेलिब्रेट करने के लिए इस तरह का भी चयन कर सकते हैं।