Thursday , August 22 2024

रात में सोने से पहले ये काम करके चमका सकते हैं अपना चेहरा

आजकल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल में त्वचा का ध्यान रखना काफी मुश्किल काम है। खराब खानपान, नींद की अनियमितता और हर रोज मेकअप के इस्तेमाल की वजह से त्वचा काफी डल हो जाती है। अगर आप हमेशा अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाकर रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई तरह के नुस्खे अपनाने पड़ेंगे।

इसके लिए अगर आपके पास समय और पैसा है तो आप पार्लर जाकर स्किन केयर ट्रीटमेंट भी कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास अत्यधिक पैसा और समय नहीं है तो आप घर पर ही अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं।

यहां हम आपको नाइट स्किन केयर रुटीन के लिए कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें अगर आप हर रात को फॉलो करेंगे तो अगले दिन आपकी त्वचा खिली हुई दिखाई देगी। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप सोने से पहले त्वचा पर कुछ इस्तेमाल करते हैं, तो ये काफी अच्छा असर दिखाता है। इन टिप्स को फॉलो करना काफी आसान है।

मेकअप हटाएं
रात में सोने से पहले ये काम अवश्य करें। इसके लिए माइसेलर वॉटर या क्लीनिंग ऑयल का इस्तेमाल करें और अपने चेहरे का मेकअप अच्छी तरह से साफ करें।

क्लींजर का इस्तेमाल करें
हर रोज रात सोने से पहले एक माइल्ड फेसवॉश या क्लींजर से चेहरा धोएं ताकि त्वचा पूरी तरह से साफ हो जाए। यह आपकी त्वचा से बचे हुए मेकअप, तेल, और गंदगी को हटाने में मदद करेगा।

टोनर का उपयोग करें
टोनर त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है, पोर्स को टाइट करता है, और त्वचा को तरोताजा महसूस कराता है। ऐसे में सोने से पहले टोनर का इस्तेमाल अवश्य करें।

आई क्रीम
आंखों के नीचे की त्वचा काफी नाजुक होती है। ऐसे में हर रोज इस नाजुक त्वचा के लिए एक आई क्रीम का उपयोग करें। यह डार्क सर्कल्स, पफिनेस और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है।

मॉइश्चराइजर लगाएं
रोत को सोने से पहले त्वचा पर अच्छी क्वालिटी का मॉइश्चराइजर अवश्य लगाएं। ये त्वचा की नमी को बरकरार रखता है। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो थिक क्रीम का उपयोग करें, और अगर ऑयली है तो लाइट जेल या वॉटर-बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

लिप बाम
अपने होठों को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने के लिए एक अच्छा लिप बाम लगाएं। ये रात भर आपके होंठों को नमी प्रदान करता है।