Sunday , December 24 2023

सर्दियों में खाएं बाजरे से बने ये लजीज व्यंजन

सर्दियों के मौसम में बाजरा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह इस मौसम में हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है। इससे बनने वाली डिशेज न केवल टेस्टी होती हैं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

बाजरा में मैग्निशियम,फाइबर, आयरन, कैल्शियम और नाइट्रोजन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। वेट लॉस में बाजरा काफी मददगार होता है। यह ब्लड शुगर को सामान्य करने में काफी मददगार है। इसे खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है। चलिए जानते हैं बाजरे से बनने वाली डिशेज के बारे में।

बाजरे का लड्डू

सर्दियों में आप बाजरे का लड्डू बना सकते हैं। इसे ड्राई फ्रूट्स के साथ मिक्स कर सकते हैं। भूने हुए बाजरे में ड्राई फ्रूट्स, देशी घी और शक्कर मिक्स कर लड्डू बना सकते हैं।

बाजरे की रोटी

बाजरे के आटे को गुनगुने पानी से गूंथ कर सामान्य रोटियों की तरह ही बनाई जाती है। इसे लहसुन और हरी मिर्च की चटनी या फिर देसी घी और गुड़ मिलाकर खाया जाता है।

बाजरे और मेथी की कचौरी

बाजरे के आटे में हल्का नमक और अजवाइन और अच्छे से मिक्स करें और फिर मेथी के साग को उबालें, इसे पीस लें, अब इसे गूंथे हुए आटा में मिक्स करें, फिर इससे गर्म कचौरियां तैयार करें, जिसे आप आलू गोभी या फिर दम आलू के साथ खा सकते हैं।

बाजरे की खिचड़ी

राजस्थान की डिश है बाजरे की खिचड़ा जिसे देसी घी के साथ खाया जाता है। इसे बनाने के लिए बाजरे को रातभर भिगोकर रखें और फिर अगले दिन इससे खिचड़ी तैयार करें, इस खिचड़ी को बनाने के लिए मूंग के दाल, प्याज, लहसुन, गाजर, चुकंदर, टमाटर,शिमला मिर्च,धनिया पत्ती आदि हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें । ये स्वाद और सेहत से भरपूर होते हैं।

बाजरे का नमक पारे

बाजरे के आटे में नमक, अजवाइन, मंगरैल, और घी का मोइन डालकर अच्छे से मिक्स कर कड़ा गूंथ लें है और फिर इसे बेलकर नमकीन पारे के आकार का काटकर तला जाता है जो कि बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक टाइम पास स्नैक्स होता है।