Sunday , December 31 2023

स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है ये तेल

आज के समय में बढ़ते प्रदूषण ने स्किन और बालों को खराब कर दिया है, ऐसे में इसका खास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं। जी हाँ और इसके लिए लोग बाजार में मौजूद कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि आप इसके लिए औषधीय गुणों से भरपूर नीम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जी दरअसल नीम के तेल का इस्तेमाल कई रोगों के निवारण में किया जाता रहा हैं। इसके अलावा स्किन और बालों के लिए भी नीम का तेल बहुत फायदेमंद साबित होता हैं। अब आज हम आपको बताते हैं नीम के तेल के फायदे। 


 बढ़ती उम्र के संकेत को रोकने में नीम का तेल- नीम तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स बढ़ती उम्र के संकेतों को रोकते हैं और त्वचा को जवां बनाए रखते हैं। जी दरअसल बढ़ती उम्र के संकेतों को रोकने के लिए हफ्ते में दो बार 10 मिनट तक नीम तेल से चेहरे और गले की मालिश करें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपकी त्वचा जल्दी बूढ़ी नहीं होगी और आप जवां नजर आएंगी।

एक्ने कण्ट्रोल करने में मददगार- नीम तेल एक्ने के लिए एंटीडोट की तरह है। जी हाँ और नीम तेल के एंटी बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल प्रॉपर्टी एक्ने को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा यह रेडनेस, इचिंग और एक्ने का दर्द कम करने में भी मददगार है।
बालों में नहीं होती जुएं- बालों की रफनेस को नीम तेल कम करता है। आप चाहे तो इसमें नारियल का तेल मिलाकर मसाज कर रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

बढ़ती है त्वचा की खूबसूरती- नीम तेल में विटामिन ई और फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है जो हमारी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाता है।