Friday , December 29 2023

प्रेग्नेंसी में हो गए हैं कॉमन कोल्ड का शिकार तो ऐसे रखे अपना ख्याल

सर्दियों में खांसी-जुकाम एक समस्या है जो किसी को भी अपनी चपेट में ले सकती है। आमतौर पर लोग दवाओं की मदद से इससे राहत पा सकते हैं लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो किसी भी तरह की दवाई लेना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी में इससे राहत पाने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकते हैं जिससे बिना दवा कॉमन कोल्ड से आराम मिल सकता है।

यह साल खत्म होने में अब कुछ भी दिन बाकी है और बीतते साल के साथ ही ठंड ने लोगों को सताना शुरू कर दिया है। घने कोहरे और कड़ाके की ठंड लोगों के लिए परेशानी की वजह बन चुकी है। साथ ही बढ़ती ठंड के साथ ही अब बीमारियों और संक्रमण का खतरा भी तेजी से बढ़ गया है। सर्दियों में खांसी-जुकाम की समस्या काफी आम होती है और किसी को भी अपना शिकार बना सकती है। ऐसे में इसकी वजह से रोजमर्रा काम करना भी काफी मुश्किल हो जाता है।

आमतौर पर लोग दवाओं की मदद से खांसी-जुकाम से राहत पाते हैं, लेकिन अगर आप गर्भवती हैं, तो दवाई खाना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान कॉमन कोल्ड होना महिलाओं के लिए परेशानी की वजह बन सकता है। अगर आप भी इस विंटर अपनी प्रेग्नेंसी एंजॉय कर रही हैं और कॉमन कोल्ड की वजह से परेशान हैं, तो इन आसान उपायों की मदद से इससे राहत पा सकती हैं।

भाप लें
सर्दी-खांसी की वजह से अक्सर कंजेशन की समस्या होने लगती है। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए आ पभाप ले सकती हैं। इसके लिए गर्म पानी के कंटेनर के पास अपना सिर लाएं और आंखें बंद कर कम से कम दो मिनट तक गहरी और धीरे-धीरे सांस लें। ध्यान रखें कि इसे दौरान कंटेनर से कुछ दूरी बनाए रखें और पानी से सीधा संपर्क न करें।

नमक के पानी से गरारे करें
कॉमन कोल्ड अक्सर गले में दर्द और जलन की वजह बनता है। इसके कारण कुछ भी खाना-पीना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में गले के दर्द से राहत पाने के लिए दिन में कम से कम तीन बार नमक के पानी से गरारे कर सकते हैं।

हाईड्रेट रहें
सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि शरीर में पानी की कमी न होने दें। ऐसे में कॉमल कोल्ड होने पर भी कोशिश करें कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं, ताकि आप डिहाईड्रेशन से बचे रहें। साथ ही पानी के अलावा खूब सारे तरल पदार्थ भी पीते रहें।

शहद और नींबू
सर्दी-खांसी से राहत पाने के लिए आप शहद और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसे में आप गर्म पानी में मिलाकर इन्हें पी सकते हैं। यह खांसी के लिए नेचुरल रेमेडी की तरह काम करता है।

भरपूर आराम करें
प्रेग्नेंसी के दौरान भी महिलाएं अक्सर घर और ऑफिस के काम में व्यस्त रहती हैं। ऐसे में अगर आपको कोल्ड हो गया है, तो अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए भरपूर आराम करें। घर या ऑफिस के काम की वजह से आराम करना न भूलें। आपके शरीर को ठीक होने के लिए पर्याप्त आराम की जरूरत होती है।