Monday , November 28 2022

रोजमर्रा से जुड़े ये 8 नियम 1 सितंबर से बदल जाएंगे

नई दिल्ली. अगले महीने सितंबर से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इसका असर सीधे आपके जेब पर पड़ेगा. यह बदलाव आम से लेकर खास हर व्यक्ति को प्रभावित करेगा. यह बदलाव EPF से लेकर चेक क्लियरिंग तक के नियम और बचत खाते पर ब्याज से लेकर, LPG नियम, कार ड्राइविंग और, गूगल , गूगल ड्राइव जैसी सेवाओ पर होने जा रही है. आइए जानते हैं विस्तार से…

1. PF रूल्स में होगा बदलाव
नौकरीपेशा लोगों के लिए बेहद काम की खबर है. अगले महीने 1 सितंबर से अगर आपका यूनिवर्सल एकाउंट नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक्ड नहीं हुआ तो आपके एंप्लॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर सकेंगे. दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठनने ईपीएफ खाताधारकों को 1 सितंबर 2021 से पहले आधार को यूएएन नंबर से लिंक करना होगा.

2. बदल रहा है चेक क्लिरिंग सिस्टम
अगर आप भी चेक से पैसे भेज रहे हैं? या चेक पेमेंट करते हैं.. तो आपके लिए बेहद काम की खबर है. अब 1 सितंबर से 50,000 रुपये से अधिक का चेक जारी करना आपके लिए दिक्कतभरा हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बैंकों ने अब पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू करना शुरू कर दिया है. ज्यादातर बैंक 1 सितंबर से PPS को लागू करने जा रहे हैं. एक्सिस बैंक अगले महीने से पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत कर रहा है.

3. PNB के सेविंग्स अकाउंट पर घटेगा ब्याज
पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक को अगले महीने से जोरदार झटका लगने वाला है. दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक 1 सितंबर 2021 से बचत खाते में जमा पर ब्याज दर में कटौती करने वाला है. यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से मिली है. बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दरें सालाना 3 फीसदी से घटाकर 2.90 फीसदी करने का फैसला किया है. बैंक के इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा.

4. बदल जाएगा गैस सिंलेडर मिलने का समय
1 सितंबर से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आ जाएगा. बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाती हैं. वहीं, धारानौला गैस सर्विस की ओर से गैस वितरण का समय बदल जाएगा. नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में गैस बांटने के समय में बदलाव किया गया है.

5. बदल जाएगा कार इश्योरेंस का नियम
एक महत्वपूर्ण आदेश में मद्रास हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया है कि 1 सितंबर से जब भी कोई नया वाहन बिकेगा तो उसका बंपर टू बंपर इंश्योरेंस अनिवार्य होना चाहिए. यह इंश्योरेंस 5 साल की अवधि के लि ड्राइवर, पैसेंजर और वाहन के मालिक को कवर करने वाले इंश्योरेंस के अतिरिक्त होगा. बता दें कि बंपर-टू-बंपर इंश्योरेंस में वाहन के उन हिस्सों को भी कवर मिलेगा जिनमें आम तौर पर बीमा कंपनियां कवर नहीं देती हैं.

6. OTT प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा महंगा
भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार का सब्सक्रिप्शन 1 सितंबर 2021 से महंगा हो जाएगा. इसके बाद यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे. दूसरे शब्‍दों में कहें तो यूजर्स को 100 रुपये ज्‍यादा भुगतान करना होगा. इसके अलावा 899 रुपये में यूजर्स दो फोन में ऐप चला पाएंगे. साथ ही इस सब्सक्रिप्शन प्लान में HD क्‍वालिटी मिलती है. इसके अलावा 1,499 रुपये में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को चला सकेंगे.

7. अमेज़न लॉजिस्टिक कॉस्‍ट में करेगी बढ़ोतरी
अमेजन डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने से लॉजिस्टिक कॉस्ट में इजाफा कर सकती है. इससे 1 सितंबर 2021 से अमेज़न से सामान मंगाना महंगा हो जाएगा. ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये देने पड़ सकते हैं. वहीं, रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपये होगी.

8. इस तरह के ऐप पर लगेगी रोक
गूगल की नई पॉलिसी 1 सितंबर 2021 से लागू हो रही है. इसके तहत फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्‍स पर 1 सितंबर से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि ऐप डेवलपर्स की ओर से लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किए जा रहे ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा. दरअसल, गूगल प्‍ले स्‍टोर के नियमों को पहले से ज्‍यादा सख्त किया जा रहा है. वहीं, गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा. इससे इसका इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा.