Sunday , December 24 2023

अगले साल ऑस्ट्रेलिया टीम 4 टेस्ट मैच सीरीज के लिए करेगी भारत का दौरा, पढ़ें पूरी खबर ..

2023 में बहुप्रतिक्षित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी, जिसके तहत ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत का दौरा करेगी। इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया 4 टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी। इस दौरे में दिल्ली को 5 साल बाद टेस्ट मैच की मेजबानी मिल सकती है। बाकी मैच क्रमश: अहमदाबाद, धर्मशाला और नागपुर या चेन्नई में खेली जा सकती है।

भारत के लिए बेहद खास है यह सीरीज

टीम इंडिया के लिए यह सीरीज बेहद खास है, क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे एडिशन में यह टीम इंडिया के लिए आखिरी टेस्ट सीरीज होगी। इसमें क्वालीफाई करने के लिए टीम  इंडिया को 4-0 से ऑस्ट्रेलिया को हराना पड़ सकता है, जोकि टीम इंडिया के लिए आसान बिल्कुल नहीं होगा।

बीसीसीआइ रोटेशन नीति के तहत दिल्ली को कोविड-19 के दौरान किसी टेस्ट मैच की मेजबानी नहीं मिली थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया दौरे पर यह तय मानी जा रही है। आखिरी बार दिल्ली में टेस्ट मैच, दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ खेला गया था।

बीसीसीआइ के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई से बात करते हुए कहा कि चार टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच दिल्ली में खेले जाने की संभावना है। जब भी टूर्स एंड फिक्स्चर कमेटी की बैठक होगी तारीखों को ऐलान भी कर दिया जाएगा। धर्मशाल जिसने अब तक केवल एक टेस्ट मैच की मेजाबनी की है, उसे भी इस दौरे के तीसरे टेस्ट की मेजबानी मिलेगी। धर्मशाला में एकमात्र टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही मार्च, 2017 खेला गया था।

इस सीरीज का पहला मैच नागपुर, चेन्नई या हैदराबाद में खेला जा सकता है, जबकि इस सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में प्रस्तावित है। हालांकि, इन चार टेस्ट मैचों में कौन सा टेस्ट डे-नाइट होगा इसका निर्णय जल्द ही ले लिया जाएगा।

यह भारत में चौथा पिंक बॉल टेस्ट होगा। इससे पहले बीसीसीआइ 3 पिंक बॉल टेस्ट खेल चुकी है। पहला डे-नाइट टेस्ट इडेन गार्डन में बांग्लादेश के खिलाफ, दूसरा मोटेरा में इंग्लैंड के खिलाफ जबकि तीसरा और आखिरी बैंगलुरू में श्रीलंका के खिलाफ खेला गया था।