Tuesday , December 26 2023

सर्दियों में सर्द हवाओ से है स्किन का बुरा हाल तो, अपनाए ये घरेलू नुस्खे ..

सर्दियों में सर्द हवाएं हमारी स्किन का बुरा हाल कर देती हैं। जी हाँ और सर्दी के दिनों में हाथ-पैर और होठों की स्किन ड्राई हो जाती हैं, इसी के चलते चेहरा खराब दिखने लगता है और गाल भी फटने लगते हैं। तो ऐसी स्थिति में आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके गालों को, आपके चेहरे को सॉफ्ट बनाए रखेंगे।

देसी घी का मसाज- गाल फट गए है और रूखेपन के कारण उनमें खिंचाव महसूस हो रहा हो तो आप गालों पर देसी घी से मसाज करें। जी हाँ और इसके लिए आप हथेलियों पर थोड़ा सा देसी घी लें और इनमे महज दो बूंद शहद मिला लें अब इसे चेहरे पर लगाएं और एक मिनट तक इससे मसाज करें। घी से चेहरा मुलायम होगा और इससे नेचुरल ग्लो भी आएगा।

मलाई और हल्दी- आप चाहे तो एक चम्मच मलाई के अंदर थोड़ी सी हल्दी मिलानी है, उसके बाद इसे अपने फटे गालों पर लगाकर छोड़ देना है। इसके अलावा आप चाहे तो हल्के हाथों से इससे मसाज भी कर सकते हैं।

शहद और हल्दी – शहद और हल्दी के साथ आपको थोड़ा सा ओट्स का पाउडर मिलाना है और इसका पेस्ट बना कर अपने फेस पर लगा लेना है। वहीं करीब 10-12 मिनट लगे रहने के बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें। 


बनाना फेस पैक- केले (Banana) को मैश करके इसमें थोड़ी सी मलाई और नींबू का रस मिलाएं। इसको फेस पैक की तरह चेहरे पर अप्लाई कर लें और करीब 10 मिनट लगे रहने दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धोना है।