Tuesday , January 31 2023

अब घर बैठे ऐसे करें राशन कार्ड के लिए आवेदन..

देश की बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार ने गरीबों की मदद के लिए राशन कार्ड की सुविधा दी है. इससे आप कई तरह की सरकारी योजानाओं का फायदा उठा सकते हैं. राशन कार्ड हर राज्य सरकार की तरफ से उन परिवारों को जारी किया जाता है जो इसके योग्य होते हैं. राशन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज होने के साथ आपके लिए पहचान पत्र का भी काम करता है. इसके साथ यह निवास प्रमाण पत्र की तरह भी काम करता है. राशन कार्ड का इस्तेमाल करके आप कोई और जरूरी पेपर भी बनवा सकते हैं. इससे निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र और मतदाता पहचान पत्र समेत कई दूसरे प्रमाण पत्र बनवाने में मदद मिलती है. इसके होने से आप सब्सिडी पर गेहूं, चावल, चीनी और मिट्टी के तेल जैसे जरूरी सामानों को खरीद सकते हैं. याद रहे आपका राशन कार्ड वहीं से जारी हो सकता है जिस राज्य के आप निवासी है.

ऐसे करें राशन कार्ड के लिए आवेदन

इंटरनेट के इस दौर में जहां बस कुछ आसान हो रहा है वहीं सरकार ने राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन सुविधा दी है. अगर आप उत्तर प्रदेश के हैं तो राशन कार्ड के लिए आपको उपभोक्ता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. सबसे पहले आपको (https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx) इस वेबसाइट पर जाना होगा. इसके होमपेज पर लॉगिन करके ‘एनएफएसए 2013’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद वहां कुछ डिटेल्स फील करने होंगे. आपको आधार कार्ड, आवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाते की फोटो अपलोड करनी होगी फिर राशन कार्ड की फीस भरकर सबमिट पर क्लिक करना होगा.

राशन कार्ड के लिए 5 से 45 रुपये का आएगा खर्चा

हर किसी को उसकी कैटेगरी के हिसाब से 5 से लेकर 45 रुपये तक फीस राशन कार्ड के लिए चुकानी होती है. ऑनलाइन के बाद आपके इन जानकारियों को फिल्ड पर अधिकारियों द्वारा वेरीफाई किया जाता है. अगर आपके डाक्यूमेंट्स और जानकारियां सही हैं तो महीने भर के भीतर आपका राशन कार्ड विभाग द्वारा जारी कर दिया जाता है. बिहार के लोगों को इसके लिए (http://epds.bihar.gov.in/) इस वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा.