Tuesday , December 26 2023

हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं और कई शैंपू बदलकर देख चुके हैं, तो ट्राई करें ये नुस्खा ..

मौसम बदलने का सबसे पहला असर बालों पर पड़ता है। लोग मौसम में बदलाव होते ही बालों के झड़ने की शिकायत करने लगते हैं। व्यक्ति की खूबसूरती को निखारने में बालों का बहुत बड़ा हाथ होता है। लेकिन टूटते झड़ते बाल लोगों के लिए सिर दर्द बन जाते हैं। हेयर फॉल की समस्या अक्सर बालों की उचित देखभाल न हो पाने की वजह से होती है। अगर आप भी हेयर फॉल से परेशान हैं और कई शैंपू बदलकर देख चुके हैं तो ट्राई करें गुड़हल फूल और नारियल तेल से बना ये हेयर पैक। 

गुड़हल फूल और नारियल तेल से हेयर पैक तैयार करने के लिए सामग्री-

-1 गुड़हल का फूल 
-2 बड़े चम्मच नारियल का तेल 

गुड़हल फूल और नारियल तेल से हेयर पैक तैयार करने की विधि- 

हेयर फॉल रोकने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में नारियल तेल और एक गुड़हल का फूल डालकर उसे रात भर ढककर रख दें। सुबह इस मिश्रण को पीसकर अपने बालों पर आधे घंटे के लिए पेस्ट की तरह लगा लें। 30 मिनट बाद बालों को शैंपू कर लें। आप इस हेयर पैक को अपने बालों में हफ्ते में एक बार लगाएं। इससे हेयर फॉल की समस्या दूर होने के साथ बालों की चमक भी बनी रहती है। 

गुड़हल फूल और नारियल तेल के हेयर पैक के फायदे- 
इस हेयर पैक को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दोनों ही चीजें बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। नारियल तेल में प्रोटीन होता है जबकि गुड़हल के फूल में विटामिन-सी होता है। यह दोनों ही तत्व बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, जो उन्हें स्ट्रॉग बनाए रखने के साथ  डैंड्रफ की समस्या और बालों का झड़ना भी कम करते हैं।