Wednesday , December 27 2023

एवोकाडो के पत्ते काफी फायदेमंद हैं इन बीमारियों में, जानिए कैसे करें सेवन

मधुमेह के मरीजों के लिए एवोकाडो के पत्ते दवा समान है। इसमें विटामिन ए बी1 बी2 डी ई और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एवोकाडो की पत्तियों में फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है। यह शरीर में मौजूद फैट और शुगर को बर्न करने में सहायता करता है।

 एवोकाडो एक फल है। यह कैरेबियन देशों में पाया अधिक पाया जाता है। यह सबसे पहले मेक्सिको में पाया जाता था। इसे अंग्रेजी में Avocado और Alligator Pears कहा जाता है। इस फल की स्किन बिल्कुल मगरमच्छ के स्किन की तरह होती है। इसके लिए एवोकाडो को Alligator Pears कहा जाता है। एवोकाडो पेड़ की ऊंचाई 65 फुट होती है। इस फल में एक बड़ा बीज होता है। यह फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कई बीमारियों में आराम मिलता है। खासकर, मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप में अधिक फायदेमंद होता है। इसमें आवश्यक पोषक तत्व जस्ता फोलेट, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज, फॉस्फोरस आदि पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। एवोकाडो खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। वहीं, एवोकाडो के साथ उसकी पत्तियां भी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती है। आयुर्वेद में एवोकाडो की पत्तियों को औषधि माना जाता है। इसके पत्तियों के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

मधुमेह के लिए दवा समान

मधुमेह के मरीजों के लिए एवोकाडो के पत्ते दवा समान हैं। इसमें विटामिन ए, बी1, बी2, डी, ई और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एवोकाडो की पत्तियों में फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है। यह शरीर में मौजूद फैट और शुगर को बर्न करने में सहायता करता है। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

इसके लिए एवोकाडो की पत्तियों का सेवन करें।

उच्च रक्तचाप में भी फायदेमंद

तनाव की वजह से उच्च रक्तचाप की समस्या होती है। जानकारों की मानें तो अत्यधिक तनाव लेने के चलते लोग उच्च रक्तचाप के शिकार हो रहे हैं। उच्च रक्तचाप को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में फायदेमंद होते हैं।

कैसे करें सेवन

शुगर और हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए एवोकाडो के पत्ते की चाय बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसके लिए महज 3-4 पत्ते की चाय बनाकर सेवन करें। साथ ही आप अपने नजदीक के डॉक्टर से संपर्क कर एवोकाडो के पत्ते का जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।