Tuesday , December 26 2023

दिसंबर आते ही उत्तर भारत के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा, अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ने की संभावना

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के बाद अब मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने लगी है। दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में दिसंबर आते ही मौसम में बदलाव देखने को मिला है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के दौरान ठंड बढ़ने की संभावना जताई है। साथ ही मौसम विभाग का अनुमान है कि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी तेज हो सकती है।

दिल्ली-यूपी में बढ़ने लगा कोहरा  

राजधानी दिल्ली में ठंड के साथ साथ कोहरा भी बढ़ने लगा है। हालांकि ये कोहरा ठंड की वजह से नहीं, बल्कि प्रदूषण के कारण दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है, वहीं हवा की रफ्तार कम होने से प्रदूषण का स्तर और बिगड़ सकता है। यूपी में भी प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है जिससे धुंध की चादर दिखाई दे रही है। स्काइमेट की माने तो दिसंबर के तीसरे हफ्ते से दिल्ली, यूपी और बिहार जैसे राज्यों में कड़ाके की ठंड दस्तक दे सकती है।

इन राज्यों में गिरेगा पारा

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी इलाकों में बर्फ पड़ने से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्यप्रदेश, बिहार, राजस्थान समेत कई राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में पारा और गिर सकता है।

दक्षिण के इन राज्यों में हो सकती है बारिश

स्काईमेट के मुताबिक दक्षिण के कई राज्यों में आने वाले दो दिनों तक बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के चलते अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। यहां हवा की रफ्तार भी 40 से 50 किमी प्रति घंटे की तेजी चल सकती है। वहीं कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के कुछ भागों में भी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।