Friday , January 19 2024

गुजरात की पहली महिला स्काइडाइवर ने 13,000 फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग…

भारत की प्रसिद्ध ‘स्काइडाइवर’ श्वेता परमार ने थाईलैंड में 13,000 फीट की ऊंचाई से विमान से छलांग लगाकर गर्व के साथ ‘जय श्री राम’ का झंडा फहराया। श्वेता इसके लिए पिछले एक महीने से तैयारी कर रही थीं। 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होना है। इसी को लेकर गुजरात की पहली महिला नागरिक लाइसेंस प्राप्त स्काइडाइवर श्वेता परमार ने थाईलैंड में 13,000 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर झंडा ‘जय श्री राम’ का झंडा फहराया।

वडोदरा की श्वेता परमार 28 साल की उम्र में 2021 में गुजरात की पहली महिला नागरिक लाइसेंस प्राप्त स्काइडाइवर बनीं। पद्मश्री पुरस्कार विजेता राचेल थॉमस, शीतल महाजन और देश की पहली महिला बेस जम्पर अर्चना सरदाना की लीग में शामिल होकर श्वेता भारत की चौथी महिला स्काइडाइवर बनीं।

श्वेता ने कहा, “9 जनवरी को एक एकल स्काइडाइविंग कार्यक्रम था जिसके लिए मैंने एक महीने पहले तैयारी शुरू कर दी थी। मैं आगे की ट्रेनिंग लेने के लिए थाईलैंड पहुंची थी।”

श्वेता ने कहा, “अयोध्या में राम मंदिर के आगामी अभिषेक समारोह का जश्न मनाने के लिए जिसने देश का ध्यान खींचा है, हर कोई अपने तरीके से योगदान दे रहा था। एक स्काइडाइवर के रूप में, मैंने हमारे देश की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत के प्रति प्रतिबद्धता के रूप में छलांग लगाने का फैसला किया।”

यूएसपीए-सी लाइसेंस रखने वाली श्वेता ने फिक्स्ड विंग्स (एएन 28, ट्विन ओटर, कोडिएक 100, सेसना, अन्य) और हॉट एयर बैलून सहित विभिन्न प्लेटफार्मों से 297 छलांग लगाई है। उन्हें भारतीय दुल्हन की पोशाक में कूदने वाली पहली महिला स्काइडाइवर होने का गौरव भी प्राप्त है। पिछले साल फरवरी से उन्होंने स्काईडाइव इंडिया अभियान (एसआईसी) के माध्यम से अन्य भारतीय स्काइडाइविंग उत्साही लोगों की मदद करना शुरू कर दिया है।