Saturday , October 8 2022

कुछ राज्‍यों में आज हो सकती है बारिश

नई दिल्‍ली. देश के कुछ राज्‍यों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है. इनमें राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र जैसे राज्‍य शामिल हैं. वहीं मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को दिल्‍ली-एनसीआर, राजस्‍थान, हरियाणा, यूपी और महाराष्‍ट्र समेत कुछ राज्‍यों में भी बारिश हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक अगले कुछ घंटों में पश्चिमी यूपी, राजस्‍थान और हरियाणा के कुछ शहरों में बारिश हो सकती है. इनमें हस्तिनापुर, खतौली, सकोती टांडा, दौराला, मुजफ्फरनगर, गढ़मुक्‍तेश्‍वर, मेरठ, सियाना, कोटपुतली, देबाई, अनूपशहर, नरोरा, शिकारपुर, झज्‍जर, सफीदों, फारूकनगर शामिल हैं.

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गुजरात के क्षेत्रों में 9 सितंबर को बारिश होने की संभावना है. 9 सितंबर को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और जम्मू क्षेत्र और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में छिटपुट भारी बारिश की संभावना है.

उधर, महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में भारी बारिश के चलते राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों को तैनात किया गया है. जिले के बड़े हिस्से में बारिश हुई है, जहां अब तक औसतन 98.89 प्रतिशत वार्षिक वर्षा हो चुकी है. मौसम विभाग की ओर से जारी रेड अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर महाड में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है.

मौसम विभाग ने मौसमी बदलाव के चलते 9 और 10 सितंबर को राजस्थान के कई जिलों में अत्‍यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार ओडिशा और आसपास के क्षेत्र में बना कम दबाव का क्षेत्र और तीव्र होकर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. केंद्र के अनुसार इसके प्रभाव से राज्य के ज्यादातर भागों में आगामी दिनों में मानसून सक्रिय होगा तथा उदयपुर, जोधपुर व कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार हैं. इससे 9 और 10 सितंबर को भारी से अति भारी बारिश भी होने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा कि निम्न दबाव के क्षेत्र के प्रभाव में ओडिशा के अंदरूनी और तटीय जिलों में कई स्थानों पर गरज के साथ गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. भुवनेश्वर मौसम केंद्र ने ट्वीट किया कि 11 सितंबर, 2021 के आसपास उत्तर और उससे सटे मध्य क्षेत्र यानि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक नया निम्न दबाव वाला क्षेत्र बनने की संभावना है.

मौसम केंद्र ने बुधवार को नुआपाड़ा, नबरंगपुर, बारगढ़, झारसुगुडा, सुंदरगढ़ और क्योंझर जिलों में भी भारी बारिश की आशंका जताई है. अधिकारियों ने नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने और अपने क्षेत्रों में जल स्तर बढ़ने पर सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixteen + five =