Saturday , December 23 2023

क्या ड्रैगन फ्रूट मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है?

पिछले कुछ सालों में तेजी से लोकप्रिय होने वाले ड्रैगन फ्रूट को लेकर आज भी काफी असमंजस बना हुआ है। इस फल का नाम इसके बनावट के देखते हुए रखा गया है। भारत में जिसे ड्रैगन फ्रूट कहकर पुकारते हैं, दुनिया के कई हिस्सों में कैक्टस फल और स्ट्रॉबेरी नाशपाती के रूप में भी जाना जाता है। इसका स्वाद मीठा होता है। लेकिन ताज़ा होने पर यह फल और भी आनंद देता है। परफेक्ट स्नैक होने से लेकर आपके मॉकटेल तक, ड्रैगन फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर है, जो इसे एक बेहतरीन फल बनाता है। क्योंकि यह एक मीठा फल है, तो इसे खाने से पहले डायबिटीज के मरीज कई बार सोचते हैं। चलिए जानते हैं ड्रैगन फ्रूट डायबेटिक लोगों के लिए अच्छा है या नहीं-

मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है?

ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन और खनिजों जैसे गुणों से भरपूर फल है। ये सभी आपकी सेहत के लिए चमत्कार कर सकते हैं। इसमें फाइबर भी होता है, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। ड्रैगन फ्रूट को लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फ्रूट माना जाता है। जानकारों के मुताबिक इसका जीआई 48-52 के बीच कम है, इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में करने से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि ड्रैगन फ्रूट रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और आपके मधुमेह को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है।

मधुमेह रोगियों को कितना ड्रैगन फ्रूट खाना चाहिए?

100 ग्राम फल खाने से 60 कैलोरी ऊर्जा मिलती है। मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति प्रतिदिन 100 ग्राम से अधिक ड्रैगन फ्रूट का सेवन नहीं कर सकता है। यह ब्लड शुगर स्पाइक्स को कम करने और वजन घटाने में सहायता करेगा। वहीं अगर अन्य फलों के साथ इसका सेवन किया जाए तो लगभग 50 ग्राम का सेवन किया जा सकता है।

क्या मधुमेह रोगियों के लिए ड्रैगन फ्रूट के कोई दुष्प्रभाव हैं?

सामान्य अध्ययन में ड्रैगन फ्रूट खाने वाले लोगों में कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखाया गया है। हालांकि, अगर किसी को फलों से एलर्जी है, तो वे जीभ की सूजन, जलन या जीभ की खुजली जैसे लक्षण दिखा सकते हैं। आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए ड्रैगन फ्रूट भी बहुत अच्छा है। यह ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है, जो इसे हृदय-स्वस्थ आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है। ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे यहीं खत्म नहीं होते। चूंकि यह ओमेगा -3 और अन्य पोषक तत्वों में उच्च है, यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है और फैट से होने वाले रोग को कम कर सकता है।

ड्रैगन फ्रूट खाने का तरीका

ड्रैगन फ्रूट के सेवन का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे ताजा काटकर खाएं। हालांकि, कुछ व्यंजन हैं जिन्हें आप इस मीठे गुलाबी आनंद को बेहतरीन बनाने के लिए आज़मा सकते हैं। आप ड्रैगन फ्रूट जूस और स्मूदी भी ट्राई कर सकते हैं। आप इसे कस्टर्ड के साथ भी डाल सकते हैं या पुडिंग बना सकते हैं। इसके अलावा, आप इसे खीरे, टमाटर और अन्य मधुमेह के अनुकूल सब्जियों से भरे सलाद में शामिल कर सकते हैं।