Tuesday , October 4 2022

EC ने जारी की नई गाइडलाइन, पंचायत चुनाव के लिए इतने लोग भर सकेंगे पर्चा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अभी तारीखों ऐलान भले ही न हुआ हो, लेकिन चुनाव की तैयारियां तेजी से होनी लगी है। उत्तर प्रदेश में राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सूचनाएं मिल रही हैं कि इस बार पंचायत प्रत्याशियों की संख्या में इजाफा करने की तैयारी है। इस बार पंचायत चुनाव में प्रत्येक ग्राम पंचायत से प्रधान पद के लिए 57 लोग पर्चा भर सकेंगे। इसके पहले प्रधान पद पर 47 पर्चे ही भरे जा सकते थे। यह व्यवस्था कागज के मतपत्र होने के कारण निर्धारित की गई है। जिला निर्वाचन पंचायत को शासन से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने के लिए गाइडलाइंस भेजी गई है उसमें इसका जिक्र किया गया है।

प्रदेश में जो त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने है, उसमें ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य बीडीसी, वार्ड मेंम्बर, जिला पंचायत सदस्य के लिए अलग-अलग चुनाव प्रक्रिया होगी। गांव-गांव पदों के साथ उनकी संख्या भी निर्वाचन आयोग ने बढ़ाई है। इसमें एक वार्ड से सदस्य के लिए 18 पर्चा भरे जा सकेंगे।वहीं बीडीसी के लिये 36 पर्चा, ग्राम प्रधान के लिए 57 और जिला पंचायत सदस्य के लिए 53 लोग पर्चा भर सकेंगे।अधिकारियों से मिल रही जानकारी के अनुसार पिछले चुनावों में यह संख्या 45 से 47 रहती थी, लेकिन इस बार इसे बढ़ाया गया है।पहले प्रत्याशी अधिक होने के कारण कई लोग चुनाव लड़ऩे से वंचित रह जाते थे।अब लोगों का चुनाव लड़ऩे का मौका खाली न जाएगा।वह भी अपनी दावेदारी कर सकेंगे और चुनाव लड़ सकेंगे।

चुनाव अधिकारियों के अनुसार, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रिया को निर्वाचन आयोग से गाइडलाइंस जारी होने के बाद यह तय हो गया है कि इस बार प्रत्याशियों की संख्या पहले से अधिक हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

15 + 13 =