Friday , January 5 2024

जानें इस मौसम में पपीता खाने के फायदे..

गर्मियों में लोग अक्सर ठंडी तासीर वाला आहार लेना पसंद करते हैं। लेकिन इस मौसम में पपीते सेवन को लेकर कई लोग असमंजस में रहते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो चलिए जानते हैं कि गर्मियों में पपीता खाना चाहिए या नहीं-  
गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर अपनी सेहत को लेकर काफी सजग हो जाते हैं। ऐसे में इस सीजन सेहतमंद रहने के लिए लोग अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं। गर्मियों अक्सर लोग ऐसी चीजें खाना पसंद करते हैं, जिससे उनके शरीर में ठंडक बनी रहे। लेकिन इस मौसम में पपीते के सेवन को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठने लगते हैं। अगर आप भी इस बात को लेकर असमंजस में हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि गर्मियों में पपीता खाना चाहिए या नहीं-

गर्मियों में ऐसे करें पपीते का सेवन

गर्मियों में अक्सर लोग ऐसे आहार का सेवन करते हैं, जिसकी तासीर ठंडी हो ताकि शरीर में ठंडक बनी रहे। वहीं, अगर पपीते की बात करें, तो इसकी तासीर काफी गर्म होती है। लेकिन आप गर्मियों में भी इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि इस मौसम में आप सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें। पपीते में कई सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट आदि पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। तो चलिए जानते हैं गर्मी पपीता खाने से होने वाले फायदों के बारे में-

डायबिटीज में फायदेमंद

गर्मियों के मौसम में अक्सर असंतुलित डाइट की वजह से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप पपीते का सेवन कर सकते हैं। पपीता खाने से आपको न सिर्फ डायबिटीज की समस्या में फायदा मिलेगा, बल्कि यह आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रखेगा।

पीरियड्स की समस्या में कारगर

कई महिलाएं पीरियड्स को लेकर होने वाली अनियमितताओं की वजह से काफी परेशान रहती हैं। माहवारी में होने वाली देरी से अगर आप भी परेशान रहती हैं, तो इसके लिए पपीते का सेवन कर सकती हैं। अगर आप रोजाना सीमित मात्रा में पपीते का सेवन करेंगी, तो माहवारी की अनियमितता की समस्या दूर हो जाएगी।

वजन घटाने में असरदार

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए पपीता आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। फाइबर से भरपूर पपीता खाने से आपको वजन घटाने मे मदद मिलेगी। दरअसल, इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिसकी वजह से आप ओवरईटिंग से बचे रहते हैं। ऐसे में अगर आप सुबह पपीता खाते हैं, तो आपको दिनभर ज्यादा भूख नहीं लगेगी।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

अगर आप दिनभर स्क्रीन पर काम करते हैं, तो आपको पपीते का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल, पपीते में विटामिन- ए की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छा होता है। ऐसे में अगर आप बिना किसी दवाई के नेचुरल तरीके से अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से पपीते का सेवन कर सकते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाए

बदलते मौसम के साथ ही वायरल होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आपकी इम्युनिटी मजबूत रहे, ताकि आप वायरस आदि से बचे रह सकें। अगर आप भी अपनी इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी पपीता खा सकते हैं। विटामिन-सी से भरपूर पपीता खाने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।