Thursday , February 1 2024

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों से भी बचाता है कढ़ी पत्ता

कढ़ी पत्ता हर किसी भी साउथ इंडियन डिश की जान होती है। इसकी तेज महक हर व्यंजन का स्वाद बढ़ा देती है। दाल, सांभर, चटनी, उपमा, डोसा, पोहा जैसी अनेक व्यंजनों का जायका कढ़ी पत्ता के बिना अधूरा है। लेकिन स्वाद बढ़ाने के साथ कढ़ी पत्ता के और भी कई फायदे हैं। यह विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है, जो यह पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ वजन नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं कढ़ी पत्ता के गजब के फायदे-

कफ दूर करे
कढ़ी पत्ता में मौजूद विटामिन सी कफ से बचाव करने में सक्षम होता है।

खून की कमी को दूर करे
कढ़ी पत्ता में पाए जाने वाला फॉलिक एसिड खून की कमी को दूर करने में मदद करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज के मरीज को कढ़ी पत्ता चबाना चाहिए, इससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। ब्लड ग्लूकोज लेवल अचानक से जब घटता है, तो कढ़ी पत्ता इसे नियंत्रित रखने में सहायक होता है।

पाचन शक्ति बढ़ाए
कढ़ी पत्ता में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं।

आंखों के लिए है जरूरी
कढ़ी पत्ता में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है और कैटरेक्ट जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

मॉर्निंग सिकनेस दूर करे
कढ़ी पत्ता चबाने से प्रेग्नेंट महिलाओं में होने वाला मॉर्निंग सिकनेस और उल्टी-मितली जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

बालों को चमकाए
कढ़ी पत्ता में मौजूद विटामिन ए, बी और ई बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों का झड़ना कम करता है।

स्किन का रखे ख्याल
फ्री रेडिकल से स्किन डैमेज को बचाने में कढ़ी पत्ता सहायक होता है। यह स्किन पर दिखने वाला फाइन लाइन्स और झुर्रियों को घटाने में भी मददगार है।

कैंसर की संभावना कम करे
कढ़ी पत्ता में मौजूद कार्बाजोल एल्कालॉयड जैसे कंपाउंड में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कई तरह के कैंसर से बचाव करते हैं।

हार्ट संबंधी समस्याओं से बचाए
कढ़ी पत्ता ब्लड कॉलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल दोनों को कम करता है। साथ ही यह एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट होने के कारण कॉलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन को रोकता है, जो कि हार्ट की आर्टरी पर प्लाक जमने से रोकता है और हार्ट अटैक जैसे खतरों को दूर करता है।