Friday , December 22 2023

लहसुन से बाल बढ़ाने के लिए इन तरीकों से लहसुन का इस्तेमाल करें-

आज के समय में बालों का झड़ना और बाल न बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। कई बार ये समस्या खराब लाइफस्टाइल, पोषक तत्वों की कमी, तनाव और गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से हो जाती हैं। जब बाल नहीं बढते, तो कई लोग बहुत तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं। ये प्रोयडक्ट्स महंगे होने के साथ कई बार इनके इस्तेमाल से मन मुताबिक रिजल्ट भी नहीं मिलता है। ऐसे में बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए घर में मौजूद लहसुन का प्रयोग भी किया जा सकता है। लहसुन बालों को बढ़ाकर उनको हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्कैल्प की समस्याओं को दूर करता है और तेजी से बालों को बढ़ाता है। आइए जानते हैं लहसुन से बाल बढ़ाने के तरीके के बारे में।

लहसुन और शहद

लहसुन और शहद की मदद से भी बालों को बढ़ाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 8 से 10 लहसुन की कली लें और 1 चम्मच शहद। लहसुन से उसका जूस निकालकर उसमें शहद मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्पर पर 20 मिनट के लिए लगा लें। उसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश करें। ऐसा करने से बाल तेजी से बढ़ेंगे।

लहसुन और अदरक

लहसुन और अदरक को मिलाकर लगाने से भी बालों को बढ़ाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए छोटा टुकड़ा अदरक का लें और 5 से 6 कली लहसुन का लेकर दोनों को कद्दूकस कर लें। 2 चम्मच तेल को हल्का गर्म होने के लिए रखें। इसमें कद्दूकस किया हुआ चीजें डाल दें। 1 के लिए पकने दें। इस तेल को से बालों की मसाज करें। ऐसा करने से बाल तेजी से बढ़ेंगे।

लहसुन और प्याज

2 कप पानी में 1 प्यज, 3 से 4 लौंग, दालचीनी का टुकड़ा और 2 कली लहसुन की लें कर पानी को कुछ देर के लिए पकने दें। जब पानी ठंडा हो जाएं, तो इस पानी को छानकर इस पानी को बालों में 15 से 20 मिनट के लिए लगा के रखें। इस पानी में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण ये स्कैल्प को साफ करता है और बाल बढ़ाने में मदद करता है

लहसुन और पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल

लहसुन और पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की मदद से भी बाल बढ़ाएं जा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए लहसुन का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 4 से 5 बूंद पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की मिलाएं और शैंपू को मिलाकर इस मिश्रण से बाल धोएं। इस मिश्रण से बाल धोने से बाल बढ़ने के साथ डैंड्रफ की समस्या भी दूर होग।

लहसुन और रोजमेरी एसेंशियल ऑयल

लहसुन और रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की मदद से भी बालों को बढ़ाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 5 चम्मच लहसुन का जूस, 1 चम्मच कैस्टर ऑयल, 1 चम्मच नारियल का तेल और 5 बूंद रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण से बालों की मसाज करें और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। ऐसा करने से बाल तेजी से बढ़ने शुरू हो जाएंगे। बालों को बढ़ाने के लिए लहसुन का इन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता हैं। लेकिन ध्यान रखें बालों पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।