Friday , January 5 2024

छाछ पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, पढ़े ये टिप्स

फर्क इंडिया

डेस्क. छाछ एक घरेलू पेय है जिसे गर्मियों के दौरान दिन के किसी भी समय बनाया जा सकता है। यह पेय हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, मौखिक स्वास्थ्य में सुधार करता है और कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर को कम करता है। चूंकि यह विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, इसलिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी अन्य भोजन या पेय की तरह, छाछ का भी अत्यधिक सेवन करना नुकसानदायक हो सकता हैं।

छाछ के अधिक सेवन से होते हैं ये साइड इफेक्ट्स

छाछ में लैक्टोज होता है, जो एक प्रकार की चीनी होती है, जो दूध और डेयरी उत्पादों में पाई जाती है। जिन्हें लैक्टोज से दिक्कत होती है। वे छाछ का सेवन करते हैं तो उन्हें सूजन, गैस और दस्त जैसी पाचन संबंधी असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

कुछ लोगों को दूध के प्रोटीन या छाछ में मौजूद घटकों से एलर्जी हो सकती है, जिससे त्वचा पर चकत्ते, खुजली या श्वसन संबंधी लक्षण जैसी एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। इसलिए, पेय का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जांच कर लें।

छाछ में आम तौर पर दूध की तुलना में कैलोरी की मात्रा कम होती है। छाछ को स्वाद के साथ या अतिरिक्त शर्करा के साथ तैयार किया जाए तो यह कैलोरी की मात्रा को बढ़ा सकता हैं। उच्च कैलोरी छाछ का अत्यधिक सेवन वजन बढ़ाने का भी काम कर सकता है।

बाजार में उपलब्ध छाछ में अतिरिक्त नमक होता है, जो उच्च रक्तचाप या हृदय संबंधी समस्याओं को बढ़ाता है। स्वास्थ्य को देखते हुए जो लोग अपने भोजन में सोडियम सेवन की मात्रा का ध्यान रखते है।

उन व्यक्तियों के लिए बाजार का छाछ चिंता का विषय हो सकता है। यदि आप अपने सोडियम के स्तर को नियंत्रित करना चाहते हैं तो बाजार में मिलने वाला मसाला छाछ पीने से बचें।

जबकि छाछ का सेवन सीमित मात्रा में फायदेमंद हो सकता है, अत्यधिक सेवन से अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं। उचित मात्रा में किसी भी भोजन या पेय का आनंद लेने की हमेशा सिफारिश की जाती है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर किसी को इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं होगा। पेय के लाभों का आनंद लेने के लिए छाछ का संयमित और सावधानीपूर्वक सेवन महत्वपूर्ण है।