Tuesday , December 26 2023

विश्वकप: प्लेइंग-11 में नहीं मिल रही शमी को जगह, तीन मैचों में रहे बाहर

विश्वकप के शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में पांच विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भारतीय टीम की अंतिम एकादश में जगह नहीं मिल पा रही है। शमी शानदार गेंदबाज हैं, लेकिन विश्वकप की मौजूदा अंतिम एकादश में उनके लिए जगह नहीं बन पा रही है। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की टीम के खिलाड़ियों को उनकी भूमिका बता रखी है और उसी के अनुसार काम हो रहा है। शमी को मौजूदा विश्वकप में तीन मुकाबलों में मौका नहीं मिल पाया है। अब भारतीय टीम का गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ पुणे में मुकाबला होगा। शमी का विश्व कप में शानदार रिकॉर्ड है। उन्होंने अब तक 11 मैचों में 31 विकेट लिए हैं। इसके बावजूद वह बाहर बैठ रहे हैं। सिराज और बुमराह नई गेंद से अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं, जबकि ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका को अच्छे से निभा रहे हैं। वहीं, शार्दुल ठाकुर ने पिछले दो मुकाबले खेले हैं और कुल आठ ओवर डाले हैं।         

सूर्यकुमार को भी करना पड़ रहा इंतजार शार्दुल टीम के लिए चौथे तेज गेंदबाज का विकल्प दे रहे हैं। अगर स्पिन ट्रैक होता है तो फिर कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा के साथ अश्विन को शार्दुल की जगह मौका दिया जाता है। ऐसे ही श्रेयस अय्यर फिट होकर अच्छा कर रहे हैं और सूर्यकुमार यादव को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। गिल के नहीं होने पर ईशान किशन ओपनिंग के विकल्प के तौर पर मौजूद हैं। कप्तान रोहित शर्मा टीम की अच्छे से अगुवाई कर रहे हैं।          

एमएसके प्रसाद ने की टीम प्रबंधन की तारीफ पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा कि टीम प्रबंधन अच्छा काम कर रहा है। अश्विन और शार्दुल का अच्छे से इस्तेमाल किया गया है। मुझे लगता है कि शमी को अंतिम एकादश में सिराज के स्थान पर जगह मिल सकती है। अगर टीम प्रबंधन सिराज को आराम देना चाहे तो शमी का मौका बन सकता है। विश्व कप के लिए दोनों टीमें         

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन ,सूर्यकुमार यादव।    

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, तंजीद हसन तमीम, नजमुल हुसैन शान्तो (उपकप्तान), तौहीद हृदोय, मुश्फिकुर रहीम, महमुदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद, शाक महेदी हसन, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान , हसन महमूद, शोरिफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब।