Tuesday , December 26 2023

लुधियाना: ज्वेलरी शॉप पर GST विभाग की Raid

“पंजाब केसरी” द्वारा प्रकाशित खबरों का असर देखने को मिला, जहां राज्य जी एस टी विभाग के डिस्ट्रिक्ट- 3 की टीम ने एक्शन करते हुए एक ही महीने में दूसरी बार फाउंटेन चौक नजदीक एक ज्वेलरी कारोबारी पर दबिश दी है। विभागीय अधिकारियों द्वारा दीप संस सिल्वर ज्वेलर्स के कार्यालय पर 11 बजे के करीब टीमें पहुंची , जो लगभग 2 :30 बजे तक कार्रवाई में ही जुटी रही। यह कार्रवाई असिस्टेंट कमिश्नर डिस्ट्रिक्ट 3 के दिशा निर्देशों पर की गई , जबकि मौके पर स्टेट टैक्स ऑफिसर इति गुप्ता , इंस्पेक्टर राजेश कुमार , शिव गर्ग और कई पुलिस मुलाज़िम मौजूद रहे। विभागीय अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार कार्रवाई के दौरान स्टॉक और उससे सम्बंधित कागजातों को खंगाला गया। बता दिया जाए, कि अधिकारियों ने कर चोरी के सदेंह में उक्त पर कार्रवाई को अंजाम दिया गया हैं। विभागीय अधिकारियों ने मौके से भारी मात्रा में स्टॉक बुक्स , इन्वेंट्री , सेल परचेस बुक्स ज़ब्त किया, जिसकी अधिकारी अब गहनता से स्क्रूटनी करेंगे और टैक्स चोरी का पता लगाएंगे और पेनल्टी वसूलेंगे।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त लुधियाना के ठाकुर द्वारा के नजदीक पुरानी दुकान थी, जिसके बाद क़रीब 15 साल हो चुके है, उक्त फाउंटेन चौक में ज्वेलर मार्केट आ बैठा है। इसके साथ उक्त की हंबड़ा रोड पर भी एक फैक्ट्री बताई जा रही है। बताते है, कि उक्त की प्रतिदिन चांदी की खपत 50 किलो के लगभग है। बता दिया जाए, कि गोल्ड और सिल्वर आइटम पर 3 फीसदी जी.एस.टी दर है, वहीं वैक्स आइटम पर 18 फीसदी जी.एस . टी दर है। सूत्र बताते है, कि उक्त इसी टैक्स स्लैब का फायदा उठा रहा है और 18 फीसदी आइटम पर 3 फीसदी के बिल काट कर सरकार के राजस्व को घात लगा रहा है, जिसकी पुष्टि अभी अखबार नहीं कर रही, परन्तु जल्द तथ्यों के साथ इसका खुलासा किया जाएगा।

पंजाब केसरी द्वारा निरंतर प्रकाशित खबरों के बाद विभाग कर रहा है, कार्रवाई
बता दिया जाए, कि कार्रवाई के कारण ज्वेलर कारोबारियों में डर का माहौल दिखने को मिल रहा है, क्योंकि एक ही महीने में यह विभाग की दूसरी कार्रवाई है। निरंतर विभाग की कार्रवाई से कारोबारी में तनाव देखने को मिल रहा है। इसके साथ पंजाब केसरी द्वारा प्रकाशित “गोल्ड स्मगलिंग ” खबरों के बाद विभाग एक्शन में आया और ज्वेलर कारोबारियों पर कार्रवाई आरंभ की। जिक्रयोग है, कि विदेशों से सोना व चांदी स्मगलिंग कर भारत लाया जा रहा है, जिसमें लुधियाना के कुछ तस्कर भी शामिल है। ख़बरों में एक बड़े नेक्सस का खुलासा किया गया था, बता दे लुधियाना के चुनिंदा मोबाइल फ़ोन विक्रेता महंगे आईफ़ोन के जरिए भारत में सोना और चांदी ला रहे है और जिनका लिंक लुधियाना के कई ज्वेलर कारोबारियों के साथ भी है, जिसके सदेह में महानगर के ज्वेलर कारोबारियों पर विभाग कार्रवाई कर रहा है।

उक्त के एक अन्य परिसर पर भी गई, विभागीय टीमें
विभागीय अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मौके पर तमाम चीज़ों की इन्वेंट्री बनाई गई है, जिसके आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी, उन्होंने बताया कि उक्त कि बुक्स में भारी मात्रा में हेर फेर देखने को मिल रहा है, जिसके चलते हैवी पेनल्टी वसूली जा सकती है। उन्होंने बताया कि उक्त के एक अन्य परिसर पर भी टीम ने सर्च अभियान चलाया है, जहां से टीमों ने दस्तावेजों को ज़ब्त कर लिया है।

अन्य जवेलरी कारोबारी पर जल्द विभाग कस सकता है, शिकंजा
सूत्र बताते है, कि विभाग इस कार्रवाई से काफ़ी संतुष्ट नजर आ रहा है, क्योंकि विभाग को इस कार्रवाई से अच्छे राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है। वहीं सुनने में यह भी आ रहा है, कि इतनी बड़ी टैक्स चोरी को देखते हुए विभाग की आंखे खुली है और अधिकारी रणनीति तय कर रहे है, जिसके अधीन अन्य जवेलरीकारोबारियों पर भी जल्द शिकंजा कसा जा सकता है।