Sunday , December 24 2023

टोरंटो में कारें चुराने वाले 75 पंजाबी मूल के युवाओं सहित 228 गिरफ्तार

कार चोरी की वारदात को ट्रैक करने वाले पुलिस अधिकारी टैवर्नर का कहना है कि पकड़े गए लोगों से कई युवा बहुत कम उम्र के हैं। कारों का यह गिरोह विदेशों में कारों को भी बेच देता था। उनका कहना है कि पंजाबी मूल के युवाओं की संलिप्ता चिंताजनक है।
टोरंटो पुलिस ने शहर के निवासियों से चुराई गई एक हजार से अधिक कारें बरामद कर 228 लोगों को काबू किया है। इनमें 75 पंजाबी युवक शामिल हैं। इनमें कई युवाओं की उम्र महज 20 साल के आसपास है और वह पंजाब से कनाडा शिक्षा लेने के लिए गए थे। लेकिन वहां कार चोर गैंग का हिस्सा बन गए। टोरंटो की पुलिस पंजाबी युवकों को ही लगातार ट्रैक कर रही थी। खासकर नवंबर 2022 से सितंबर 2023 के बीच चोरी हुई 1,080 कारों को बरामद किया है।

जानकारी के मुताबिक कनाडा में पंजाबी युवाओं को रोजगार की काफी दिक्कत है। कम समय में अधिक पैसा कमाने के चक्कर में कार गिरोह से जुड़ते चले गए। 2023 में अब तक टोरंटो में 9,747 वाहन चोरी हो चुके हैं। जांच के दौरान पता चला कि अकेले दो पुलिस डिवीजनों एटोबिकोक और नॉर्थ वेस्ट टोरंटो में 3,500 से अधिक वाहन चोरी हुए। टोरंटो में ब्रैंप्टन व आसपास के इलाके पंजाब समुदाय का गढ़ माना जाता है। इसके अलावा मिसीसागा में भी पंजाबी युवाओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। लिहाजा, कनाडा की टोरंटो पुलिस का शक पंजाबी युवाओं पर ही अधिक जा रहा था।

कार चोरी की वारदात को ट्रैक करने वाले पुलिस अधिकारी टैवर्नर का कहना है कि पकड़े गए लोगों से कई युवा बहुत कम उम्र के हैं। कारों का यह गिरोह विदेशों में कारों को भी बेच देता था। उनका कहना है कि पंजाबी मूल के युवाओं की संलिप्ता चिंताजनक है। पंजाबी युवाओं द्वारा बड़ी संख्या में चोरी की कारों को मॉन्ट्रियल भेजा जा रहा था।