Sunday , December 24 2023

राम मनोहर लोहिया संस्थान, के नेतृत्व में बाल अस्थि रोग विभाग सोसाइटी, उत्तर प्रदेश की द्वितीय प्रादेशिक  अधिवेशन

लखनऊ।। अस्थि रोग विभाग ,डॉ राम मनोहर लोहिया संस्थान, के नेतृत्व में बाल अस्थि रोग विभाग सोसाइटी, उत्तर प्रदेश की द्वितीय प्रादेशिक  अधिवेशन ,POSUPCON-2023 का आयोजन 29 अक्टूबर 2023 का सफल आयोजन किया गया Iइस एक दिवसीय राज्य स्तरीय अधिवेशन में भारत के विभिन्न प्रान्तों तथा उत्तर प्रदेश के बाल अस्थि रोग विशेषज्ञ भाग लिए Iकार्यक्रम विभिन्न सत्रों में विभाजित है,जो की बाल अस्थि रोग क्षेत्र में उत्पन्न  नई चुनौतियों व सम्भवनाओं पर केन्द्रित होंगे। कार्यक्रम की रुपरेखा पोसअप के निर्देशन में ,एल.ओ.एस. के सहयोग से किया जा रहा है।

कार्यक्रम के मुख्य संरक्षक ; संस्थान की निर्देशिका व किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो.(डॉ )सोनिया नित्यानंद थीं,जिन्होंने लखनऊ के तीनों प्रमुख संस्थानों में समर्पित पीडियाट्रिक ट्रामा और इमरजेंसी सेवाओं को लागू कराने और लोहिया,मेडिकल कॉलेज दोनों स्थानों पर पीडियाट्रिक अस्थि रोग सुविधाओं को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सभी महत्वपूर्ण कदमों को उठाने का निश्चय किया है,उन्होंने मुख्य अतिथि जो उनके कॉलेज के सहपाठी भी रहे हैं,उनके द्वारा किये गए प्रयासों की प्रशंसा भी करी।साथ ही दोनों बड़े चिकित्सा संस्थानों को लेकर उनकी दृष्टि पर चर्चा भी की।

 

मुख्य अतिथि ;अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ,भोपाल व रायपुर  के निर्देशक प्रो.(डॉ)अजय सिंह ने विशेष जोर देकर पीडियाट्रिक ट्रामा सुविधओं की पूरी पृष्ठभूमि कैसे तौयार की जाएगी,इस पर चर्चा की,छात्रों तथा शिक्षकों के परस्पर आदान प्रदान की भी चिंता की,विशिष्ट अतिथि ,अस्थि रोग विभाग ,के.जी.एम्.यू. के विभागाध्यक्ष ,प्रो.(डॉ) विनीत शर्मा ने POSUPCON की सफलता की शुभकामनाएं दीं ;कार्यक्रम के विशेष अतिथि ,डॉ. अनूप अग्रवाल व प्रो.आशीष कुमार जी रहेIकार्यक्रम का उद्घाटन सत्र १०:३० बजे संस्थान के सभागार में हुआ।

अधिवेशन में नये चिकित्सकों हेतु कुल्हे से सम्बन्धित विकारों की सर्जरी हेतु मॉडल्स भी उपलब्ध कराए गए Iइस कार्यक्रम के माध्यम से अस्थि रोग विशेषज्ञों में सेरेब्रल पाल्सी जैसे जटिल विषयों की भी चर्चा की गयी। अधिवेशन का ध्येय वाक्य “आरोग्येण अन्त्योदया” है,जिसका उद्देश्य समाज की अंतिम श्रेणी तक खड़े व्यक्ति तक अस्थि रोग से सम्बन्धित आरोग्य की कामना का है।

 

लगभग 135 चिकित्सकों की सक्रिय भागीदारी रही,कार्यक्रम में।सभी ने विभीन्न वैज्ञानिक सत्रों का आनन्द लिया।कार्यक्रम में AIIMS भोपाल,किंग जॉर्ज मेडिकल विश्विद्यालय व राम मनोहर लोहिया संस्थान ने ,फैकल्टी,रेसिडेंट के आदान प्रदान कार्यक्रम की योजना पर चर्चा की।लखनऊ के प्रमुख अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ फैसल,डॉ सुरेश,डॉ संतोष कुमार,डॉ विकास वर्मा व अन्य स्थानों से आये चिकित्सकों ने जन्मजात अस्थि रोग विकृतियों व ट्रामा से सम्बंधित समस्याओं पर चर्चा की गई।कार्यक्रम की आयोजन समिति,डॉ सचिन अवस्थी के नेतृत्व में डॉ विनीत कुमार जी ने किया।कार्यक्रम के सचिव डॉ प्रभात कुमार व डॉ मधुसूदन थे।पूरे कार्यक्रम का संचालन,डॉ स्वागत महापात्रा ने किया।वक्तओं के सत्रों का प्रबंध डॉ पंकज अग्रवाल,डॉ अम्मार असलम ने किया।