Wednesday , December 27 2023

आज विराट कोहली का बर्थडे है

भारत के चेज मास्टर कहे जाने वाले विराट कोहली ने कई बार संकट में फंसी भारतीय टीम को जीत दिलाई है। जब भी टीम को जरूरत पड़ी है। विराट कोहली ने अपने हाथ खड़े किए हैं। कोहली रन चेज करते हुए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। इस मामले में कोहली ने सचिन तेंदुलकर (5490 रन) को पीछे छोड़ दिया है।

विराट कोहली ने यूं तो कई बार मैच जीताऊं पारियां खेली हैं, लेकिन उनमें से कई ऐसी पारियां जो लोगों के दिलो-दिमाग में बस गई हैं। इन्हीं में से उन तीन टी-20 पारियों की बात करेंगे जब भारत को हार से बचाते हुए जीत दिलाई थी। कोहली ने वन मैन आर्मी शो दिखाया था।

1- भारत बनाम पाकिस्तान

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला खेला गया। सांस रोक देने वाले इस मुकाबले में विराट कोहली ने यादगार पारी खेली। लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट ने नाबाद 82 रन बनाए और भारत को जीत दिलाई थी। हार्दिक पांड्या की पारी और आर अश्विन की चतुराई भी काम आई थी। भारत ने साल 2021 टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला लिया था।

2- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

साल 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली टीम इंडिया के संकटमोचक बनकर सामने आए थे। भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज करने के सिवाय और कोई चारा नहीं बचा था। पंजाब के मोहाली में कोहली ने 82 रन की शानदार पारी खेली थी। जीत के बाद हरभजन सिंह ने विराट को गोद में उठा लिया था।

3- भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

इसी मैच में विराट कोहली पहली बार चेज मास्टर बनकर उभरे। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराया। ढाका में खेले गए उस मुकाबले में विराट कोहली ने 72 रनों की नाबाद पारी खेली थी। उस मैच के बाद दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह ने विराट पर खूब प्यार लुटाया था।