Wednesday , December 27 2023

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर को खेला जाएगा विश्व कप 2023 का फाइनल मैच

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। दोनों फाइनलिस्ट टीमें तय हो चुकी है। 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। स मैच में 2003 विश्व कप के बाद दोनों टीमों एक दूसरे के सामने फाइनल में टकराएगी। ऐसे में भारतीय टीम 20 साल पुरानी हार का बदला लेने के इरादे से अहमदाबाद के मैदान पर अपना 100 प्रतिशत देने के इरादे से उतरेगी। इस खिताबी मुकाबले से पहले इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोनों टीमों का वनडे रिकॉर्ड कैसा रहा है?

IND vs AUS: कैसा है अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया का वनडे रिकॉर्ड?

भारतीय टीम ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम (Narendra Modi Cricket Stadium) में अब तक कुल 19 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान टीम इंडिया ने 11 मैचों में जीत हासिल की हैं, लेकिन 8 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। रोहित ब्रिगेड का इस मैदान पर कोई दबदबा नहीं है। वहीं, दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कुल 6 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से कंगारू टीम को 4 मैचों में जीत मिली है, जबकि 2 मैचों में हार का मुंह देखा है। 1986 और 2011 में भारत के खिलाफ ही इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा। जबकि इस मैदान पर कंगारू टीम ने भारत के अलावा किसी और टीम के साथ कुल 3 वनडे मैच खेले है, जिसमें उसके हाथों जीत ही लगी है।
  • भारत- (19 वनडे मैच) – 11 बार (जीत)- 8 मैच (हार)
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- Ind vs Aus- 1984- ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से जीता
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- Ind vs Aus- 1986- भारत ने 52 रन से जीता
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया-Ind vs Aus- 2011- भारत ने 5 विकेट से जीता

लगातार चौथी बार फाइनल खेलेगा भारत

बता दें कि भारतीय टीम लगातार चौथी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। साल 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज को मात देकर पहली बार भारत ने खिताब अपने नाम किया था। फिर 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को करारी शिकस्त दी थी। उस समय सौरव गांगुली टीम इंडिया के कप्तान थे। इसके बाद 2011 में भारतीय टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर दूसरी बार विश्व कप का खिताब जीता। ऐसे में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम से उम्मीद है कि वह तीस