Saturday , December 23 2023

पंजाब: शहर में बनेगा आधुनिक फूड स्ट्रीट हब, नगर निगम उपायुक्त स्थान की पहचान करे

जालंधर के लोग जल्द ही आधुनिक फूड स्ट्रीट हब का आनंद ले सकेंगे। प्रशासन ने जालंधर में आधुनिक फूड स्ट्रीट हब बनाने के लिए उपयुक्त स्थान की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने आज इस संबंधी बैठक की अध्यक्षता करते हुए नगर निगम जालंधर के अधिकारियों को आधुनिक फूड स्ट्रीट हब के लिए स्थान और अन्य जरूरी सुविधाओं के बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि फूड स्ट्रीट हब को साफ-सुथरा, हवादार, गैर-प्रदूषित क्षेत्र में विकसित किया जाएगा, जिसे नगर निगम द्वारा आधिकारिक वेंडिंग जोन/क्षेत्र के तौर पर मान्यता मिली हो। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में साफ पानी, पार्किंग, लाइट, सैनिटेशन एवं कूड़े के निपटारे जैसी सामान्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

सारंगल ने कहा कि स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्ट्रीट फूड विक्रेता, हैल्पर को ”फूड हाइजीन” के बारे में जरूरी प्रशिक्षण देगा और उन्हें एफ.एस.एस.ए.आई. से लाइसैंस प्राप्त करने और रजिस्ट्रेशन के लिए सहायता भी प्रदान की जाएगी। इस दौरान नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर पुनीत शर्मा ने कहा कि आधुनिक फूड स्ट्रीट हब के लिए उचित स्थान की पहचान करने के लिए अधिकारियों की एक टीम पहले ही बनाई जा चुकी है और इस संबंध में एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी ।