Monday , December 25 2023

उत्तरी अमेरिका में कमाई के मामले में पांचवें स्थान पर पहुंची ‘सलार’…

साउथ सुपरस्टार प्रभास की फिल्म ‘सलार’ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचा रही है। अमेरिका में प्रभास अभिनीत फिल्म का क्रेज चरम पर है। वहीं अब इस फिल्म ने पहले ही वीकएंड पर उत्तरी अमेरिकी बाजार में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। प्रभास एकमात्र दक्षिण भारतीय अभिनेता बन गए हैं, जिनकी तीन फिल्मों ने अमेरिका में पांच मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की है।
प्रभास की फिल्म ‘सलार’ को उत्तरी अमेरिका में क्रिसमस की छुट्टी का फायदा मिला। उत्तरी अमेरिका में कमाई के मामले में ‘सलार’ ने शीर्ष 10 में जगह बनाई। तेलुगु भाषा की एक्शन फिल्म ‘सलार: पार्ट 1-सीजफायर’ ने केवल 802 थिएटरों से 5.5 मिलियन डॉलर कमाए। ‘सलार’ ने उत्तरी अमेरिका में 5वां स्थान प्राप्त किया। शीर्ष 10 में एक अन्य भारतीय फिल्म यानी हिंदी भाषा की ‘डंकी’ शामिल थी, जिसने 686 स्थानों से 2.7 मिलियन डॉलर कमाए। शीर्ष 10 में दो जापानी फिल्में ‘गॉडजिला माइनस वन’ और ‘द बॉय एंड द हेरॉन’ भी शामिल हैं।
प्रीमियर के लिए ‘सलार’ की प्री-सेल 2.5 मिलियन डॉलर से अधिक थी, जो इस साल किसी भी फिल्म के लिए सबसे बड़ी बिक्री थी। रिलीज के महज तीन दिनों में ही फिल्म ने अमेरिका में पांच मिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके साथ प्रभास संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में तीन पांच मिलियन की कमाई करने वाले पहले दक्षिण भारतीय अभिनेता बन गए हैं। ‘सलार’ से पहले ‘बाहुबली’ और ‘बाहुबली 2’ प्रभास की दो अन्य फिल्में हैं, जिन्होंने इस क्षेत्र में पांच मिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया है।
इस बीच ‘बाहुबली’ फ्रेंचाइजी और ‘आरआरआर’ के अलावा ‘सलार’ यूएस में पांच मिलियन डॉलर क्लब में प्रवेश करने वाली चौथी तेलुगु फिल्म भी है। ‘सलार’ के साथ प्रभास ने बॉक्स ऑफिस पर वापसी की है। ‘सलार’ ने भारत में सभी भाषाओं में 211 करोड़ रुपये और दुनिया भर में 243.8 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है। इसके बॉक्स ऑफिस व्यवसाय में तेलुगु बाजार का प्रमुख योगदान रहा है। प्रभास अभिनीत फिल्म के लिए हिंदी बाजार में भी अच्छा रुझान दिखा है, तीन दिन का कलेक्शन 53.86 करोड़ रहा।
‘सलार’ का निर्देशन प्रशांत नील ने किया है। ‘सलार’ प्रभास और प्रशांत नील के बीच पहला सहयोग भी है। फिल्म में पृथ्वीराज सुकुमारन, जगपति बाबू, श्रुति हासन, टीनू आनंद, ब्रह्माजी, ईश्वरी राव और कई अन्य कलाकार प्रमुख भूमिकाओं में हैं। फिल्म के लिए संगीत रवि बसरूर ने तैयार किया है। यह फिल्म तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, हिंदी और यहां तक कि अंग्रेजी सहित कई भाषाओं में 22 दिसंबर को दुनियाभर में रिलीज हुई। वहीं बात करें प्रभास की आने वाली फिल्म के बारे में तो वे अगली बार नाग अश्विन द्वारा निर्देशित साइंस फिक्शन फिल्म ‘कल्कि 2898 एडी’ में दिखाई देंगे। फिल्म में कमल हासन, अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण , दिशा पटानी और कई अन्य कलाकार महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं।