Tuesday , December 26 2023

बटेश्वर में सीएम: पुष्पवर्षा के समय नीचे गिरने से बचा हेलीकॉप्टर

ताजनगरी आगरा के बटेश्वर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जनसभा स्थल पर सोमवार को हेलीकॉप्टर हादसा टल गया। पुष्पवर्षा के समय हेलीकॉप्टर नीचे गिरने से बचा। हेलीकॉप्टर अत्यधिक नीचे आ गया था। इससे प्रदर्शनी स्थल के तंबू व गेट उखड़ गए। फर्श पर बिछी कालीन उड़ गई। वहां लगी एलईडी स्क्रीन क्षतिग्रस्त हो गई। जनसभा स्थल से करीब दस कदम दूर हेलीकॉप्टर प्रदर्शन के लिए हेलिपैड बनाया गया था। उसके बराबर से ही अटल की स्मृति में चित्र प्रदर्शनी लगी थी। हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता मेसर्स राजस एयरोस्पोर्टस एंडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड ने एक हेलीकॉप्टर अस्थायी हेलिपैड बनाकर वहां प्रदर्शन के लिए खड़ा किया था। ऊपर, हवा में तीन हेलीकॉप्टर उड़ रहे थे। एक में राधा-कृष्ण के स्वरूप व दो हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की जा रही थी। पुष्पवर्षा कर रहा एक हेलीकॉप्टर अचानक अत्यधिक नीचे आ गया। इससे प्रदर्शन स्थल पर तंबू उखड़ गए। तेज हवा के कारण एक युवक गिर पड़ा। उसके सिर में चोट लगी। वहां, खड़े पुलिस व प्रशासन के अधिकारी बाल-बाल गिरने से बचे। हेलीकॉप्टर के अचानक नीचे आ जाने से धूल के गुबार उठने लगे। बराबर में जनसभा स्थल था। जहां करीब पांच हजार लोग बैठे थे। वो मुख्यमंत्री के मंच पर आने का इंतजार कर रहे थे। हेलीकॉप्टर की गड़गड़ाहट व तंबू उखड़ने से जनसभा में कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई। हेलीकॉप्टर प्रदर्शन स्थल पर लगीं 25 से 30 लाख रुपये कीमत की एलईडी स्क्रीन गिरने से क्षतिग्रस्त हो गई। गनीमत रही, कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। मंच से उतर कर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे।

ऊंचाई का नहीं लगा अंदाज

हेलीकॉप्टर पायलट को ऊंचाई का अंदाज नहीं लगा। पुष्पवर्षा के समय वह नीचे आ गया था। अस्थायी टेंट था, इसलिए उखड़ गया। सभी नियम व मानकों का पालन होता है। आवश्यक होगा तो जांच कराएंगे। -भानु चंद्र गोस्वामी, जिलाधिकारी

30 साल के लिए करार

पर्यटन विभाग ने मेसर्स राजस एयरो स्पोर्ट्स एंडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड से 30 साल के लिए करार किया है। एत्मादपुर मदरा हेलिपोर्ट लीज पर दिया है। कंपनी आगरा में ताजमहल व अन्य स्मारकों के अलावा मथुरा, वृंदावन व गोवर्धन के हवाई दर्शन कराएगी। पहले दिन बटेश्वर से पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने गोवर्धन तक हेलीकॉप्टर से पहली उड़ान भरी।