Thursday , December 28 2023

IND vs AUS W : वानखेड़े में आज खेला जाएगा तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच

घरेलू धरती पर लगातार दो टेस्ट मैच जीत से उत्साहित भारतीय महिला टीम गुरुवार से शुरू होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध रिकॉर्ड में सुधार करने उतरेगी। भारतीय टीम इस समय शानदार फार्म में चल रही है। उसने इंग्लैंड को रिकॉर्ड 347 रन से हराने के बाद वानखेड़े स्टेडियम में आस्ट्रेलिया को पहली बार टेस्ट मैच में आठ विकेट से हराया था।

हालांकि, वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हराना इतना आसान नहीं होगा और भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर इस बात से अच्छी तरह परिचित होंगी। ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 50 वनडे मुकाबलों में भारतीय टीम केवल 10 मैच ही जीत पाई है। घरेलू मैदानों पर उसका रिकॉर्ड तो और ज्यादा खराब है।

IND W vs AUS W: भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में खराब रिकॉर्ड

भारत ने ऑस्ट्रेलिया (IND W vs AUS W) के विरुद्ध अपनी धरती पर जो 21 वनडे मैच खेले हैं उनमें से उसने केवल चार मैच जीते हैं, जबकि 17 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत ने फरवरी 2007 से लेकर आस्ट्रेलिया के विरुद्ध अपनी धरती पर जो सात मैच खेले हैं उन सभी में उसे हार झेलनी पड़ी।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध वानखेड़े स्टेडियम में पिछले दो वनडे मैच मार्च 2012 में खेले थे, जिनमें उसे 221 रन और पांच विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन अब भारत के पास हरमनप्रीत के रूप में नई कप्तान और अमोल मजूमदार के रूप में नया कोच है।

भारतीय टीम के पास यह 2025 में होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारियों की शुरुआत करने और कंगारुओं के विरुद्ध रिकॉर्ड में सुधार करने का मौका है। भारत ने इस सीरीज के लिए अपनी टीम में श्रेयंका पाटिल, साइका इशाक, मन्नत कश्यप और टिटास साधु के रूप में नए चेहरे शामिल किए हैं।