Monday , January 1 2024

नए साल में फिट रहने के आसान से टिप्स एंड ट्रिक्स

नया साल मतलब नई शुरुआत, ज्यादातर लोगों के लिए ये दिन कई सारे काम को शुरू करने के लिए शुभ मुहूर्त जैसा होता है। जिसकी प्लानिंग वो काफी वक्त से कर रहे होते हैं। नए साल में हेल्थ पर फोकस करेंगे, पैसे सेव करेंगे, फैमिली को वक्त देंगे, काम का प्रेशर नहीं लेंगे जैसी तमाम चीज़ें इसमें शामिल होती हैं, लेकिन कुछ ही लोग अपने इन टारगेट्स को पूरा कर पाते हैं। कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार हम टारगेट्स ही गलत सेट करते हैं।

जी हां, नए साल से जिम जाएंगे…ये तो ज्यादातर लोगों का गोल होता है, लेकिन इसे पूरा करने वालों में शायद 5 प्रतिशत लोग ही आते हैं, तो जिम जाकर ही क्यों आप घर में भी वर्कआउट कर सकते हैं और जिम के उपकरण ही क्यों आप बिना किसी उपकरण की मदद से भी तो फिट रह सकते हैं, तो आज हम आपको फिट रहने के ऐसे आसान टिप्स शेयर करने वाले हैं, जिनकी मदद से आप साल 2024 में अपने आपको फिट रखने का सपना आसानी से पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

सुबह जल्दी उठने की आदत डालें

सर्दियों में सुबह उठना बेशक एक मुश्किल काम होता है, लेकिन आप एक दिन जल्दी उठकर देखें इसके कितने फायदे हैं। आपके पास एक्सरसाइज करने के लिए वक्त होगा। शांति से बैठकर चाय पीते हुए अखबार पढ़ने का वक्त होगा। सुबह की भागदौड़ में जो ब्रेकफास्ट मिस हो जाता था अब वो भी नहीं होगा। एक-दो दिन हो सके आपके लिए मैनेज करना मुश्किल हो, लेकिन उसके बाद आपका रूटीन सेट हो जाएगा, लेकिन हां सुबह जल्दी उठने के लिए रात को समय पर सोने की भी आदत डालनी होगी।

पानी का इनटेक बढ़ाएं

स्वस्थ रहने के लिए खाना खाने जितना ही जरूरी पानी पीना भी है। एक्सपर्ट बताते हैं कि रोजाना 7 से 8 ग्लास पानी पीना चाहिए, लेकिन सर्दियों में इस टास्क को पूरा कर पाना मुमकिन नहीं होता। ऐसे में आप पानी के अलावा जूस, सूप, दूध और नारियल पानी जैसे दूसरे लिक्विड्स को भी शामिल कर सकते हैं। हां, सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी से करें। एक ही बार में गट-गट करके पानी पीने की जगह छोटी-छोटी घूंट लें।

30 मिनट खुद के लिए निकालें

ये 30 मिनट सिर्फ आपके होने चाहिए। नो फोन, नो टीवी नो दूसरी डिस्टर्बेंस। बस आधे घंटे से अपनी फिटनेस जर्नी की शुरुआत करें और धीरे-धीरे करके इसका टाइम बढ़ाएं। इसमें योग, कार्डियो एक्सरसाइजेस को शामिल करें, जिसके लिए जिम जानेे की जरूरत नहीं होती।

सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

घर या ऑफिस में उतरने-चढ़ने के लिए लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। यकीन मानिए इससे अच्छा और सस्ता वर्कआउट कोई दूसरा हो ही नहीं सकता। इससे आप अपने पैरों के साथ हार्ट को भी स्वस्थ रख सकते हैं।

डाइट पर ध्यान दें

अगर आपने नए साल में फिटनेस पर फोकस करने की सोची है, तो खानपान पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। डाइट में फ्रूटस एंड वेजिटेबल्स की मात्रा बढ़ाएं और जंक, प्रोसेस्ड फूड को कट करें। यकीन मानिए मोटाप, डायबिटीज, हाइपरटेंशन जैसी कई समस्याओं से बचे रहेंगे।