Tuesday , January 2 2024

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट में बारिश बनेगी विलेन?

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला तीन जनवरी से खेला जाएगा। दोनों टीमें केपटाउन के न्यूलैंड्स में आमने-सामने होंगी। भारतीय टीम अब तक यहां एक भी मैच नहीं जीत सकी है। उसे छह में से चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। दो मुकाबले ड्रॉ रहे है। टीम मौजूदा सीरीज में 0-1 से पीछे है। अगर वह इस मैच में जीत हासिल कर लेती है सीरीज 1-1 की बराबरी पर समाप्त हो जाएगी, लेकिन उसकी उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। केपटाउन में मैच के दौरान दो दिन बारिश की संभावना है।

भारत अब तक दक्षिण अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है। टीम एक बार सीरीज बराबरी पर खत्म कराने में कामयाब हुई है। केपटाउन में अब तक नहीं मिली जीत को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है कि रोहित शर्मा की टीम के सामने कठिन चुनौती है। उसे यहां जीत हासिल करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। शीर्ष क्रम ने पहले टेस्ट में निराश किया था। दूसरे मुकाबले में उससे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

केपटाउन के मौसम का हाल
सेंचुरियन में पहले टेस्ट के दौरान भी बारिश ने खलल डाला था। अब ऐसा लग रहा है कि दूसरे मैच में भी ऐसा होगा। पहले तीन दिन बारिश की कोई भविष्यवाणी नहीं है लेकिन आखिरी दो दिन मैच खराब मौसम से प्रभावित हो सकता है। एक्यूवेदर के मुताबिक, मैच के शुरुआती तीन दिन बारिश की संभावना बिल्कुल भी नहीं है। उसके बाद चौथे दिन छह जनवरी को 64 फीसदी संभावना है। वहीं, मैच के पांचवें दिन (सात जनवरी) को 55 फीसदी संभावना है कि बारिश होगी।

केपटाउन में खेलना आसान नहीं
भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ 1992 से टेस्ट सीरीज खेलना शुरू किया है। इन 31 वर्षों में भारतीय टीम ने न्यूलैंड्स स्टेडियम पर छह टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन एक में भी उसे जीत नसीब नहीं हुई है। भारतीय बल्लेबाजों का 2018 और 2022 में यहां खेले गए टेस्ट मैच में प्रदर्शन दयनीय रहा है। इन दो टेस्ट मैचों में उसने चार पारियां खेलीं, लेकिन उसका सबसे बड़ा स्कोर सिर्फ 223 रन रहा है। 2018 में उसने 209 और 135, जबकि 2022 में उसने 223 और 198 रन बनाए थे। इसी से पता लगता है कि यहां बल्लेबाजों के लिए स्थितियां आसान नहीं होंगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), टोनी डि जोर्जी, एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, जुबैर हमजा, मार्को यानसेन, वियान मुल्डर, डेविड बेडिंघम (विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स (विकेटकीपर), कायेल वेरेयेन (विकेटकीपर), नंद्रे बर्गर, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, गेराल्ड कोएट्जी।