Sunday , January 7 2024

हरियाणा : अस्थायी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के विद्यार्थियों की परीक्षा पर संशय

हरियाणा भर में चल रहे एक हजार 32 अस्थायी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के करीब 60 हजार विद्यार्थियाें की बोर्ड परीक्षा को लेकर संशय बना है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के समक्ष अभी तक अस्थायी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के विद्यार्थियों को फरवरी-मार्च 2024 की परीक्षा में बैठने संबंधी कोई हिदायतें नहीं मिली हैं। वहीं, अभी तक इन बच्चों के बोर्ड के समक्ष आवेदन तक नहीं हुए हैं। ऐसे में परीक्षा को लेकर इन विद्यार्थियों के भविष्य पर अभी बॉन्ड पॉलिसी की तलवार लटक गई है।

गौरतलब है कि बॉन्ड राशि को लेकर अस्थायी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों ने भी अपने हाथ पीछे खिंच लिए हैं, जिसके चलते जिला शिक्षा अधिकारियों ने भी खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से अस्थायी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों का डाटा जुटाना शुरू कर दिया है।

वहीं, इनमें पढ़ने वाले बच्चों की कक्षावार सूची भी दर्ज कराई जा रही है, ताकि इन पर सरकार की कार्रवाई की गाज गिरे तो इनमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों का नजदीकी सरकारी स्कूलों से रजिस्ट्रेशन कराकर परीक्षा दिलाई जा सके।

वहीं, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने भी स्पष्ट किया है कि अभी तक अस्थायी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को सम्बद्धता देने संबंधी कोई हिदायतें नहीं मिली हैं। जब तक बोर्ड से सम्बद्धता नहीं होगी तब तक इन स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा कराना संभव नहीं होगा।

बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए सत्र 2023-2024 के लिए अस्थायी स्कूलों को इस वर्ष बिना बांड राशि की शर्त के मान्यता दिए जाने का अनुरोध सरकार से किया जा रहा है, ताकि इन स्कूलों में पढ़ने वाले हजारों बच्चे बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो सकें। इसके साथ-साथ इन स्कूलों को नियमों में छूट देते हुए स्थाई मान्यता दिए जाने की भी गुजारिश सरकार से कर रहे हैं। -घनश्याम शर्मा उपप्रधान,ऑल हरियाणा प्राइवेट स्कूल संगठन।

अभी तक हरियाणा सरकार की ओर से अस्थायी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के संबंध में कोई सूचना नहीं आई है। अगर सरकार की तरफ से इन स्कूलों के संबंध कोई सूचना आती है तो इसके बाद इन्हें बोर्ड की ओर से सम्बद्धता जारी कर इनमें पढ़ने वाले विद्यार्थियाें की भी परीक्षा कराई जाएगी। -डॉ वीपी यादव, अध्यक्ष हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी।