Saturday , January 13 2024

पंजाब में शुक्रवार को सीजन की सबसे ठंडी रही रात

पंजाब में शुक्रवार को इस सर्दी के सीजन की सबसे ठंडी रात रही। पंजाब का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे गिर गया है। 1.4 डिग्री के सबसे कम तापमान के साथ अमृतसर सबसे ठंडा रहा जबकि अभी तक पंजाब में केवल पटियाला का ही न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। पंजाब में दिन का तापमान भी सामान्य से 7.4 डिग्री नीचे गिर गया है।

मौसम विभाग ने शनिवार के लिए कोहरे का रेड अलर्ट और इसके अगले तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। अलर्ट के अनुसार पंजाब में बेहद घना कोहरा छाए रहने के साथ-साथ शीत लहर चलेगी। कोल्ड डे की स्थितियां भी बनी रहेंगी। खास तौर से रविवार को सीवियर कोल्ड वेव चलने की भविष्यवाणी की गई है। विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में मौसम शुष्क बना रहेगा लेकिन न्यूनतम तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है।

पंजाब के न्यूनतम तापमान में शुक्रवार को 1.7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। अमृतसर, लुधियाना, पटियाला व बठिंडा का न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। अमृतसर का 1.4 डिग्री के साथ सबसे ठंडा रहा, जो सामान्य से 2.5 डिग्री कम रहा। वहीं लुधियाना का 4.6 डिग्री रहा और यह सामान्य से 1.0 डिग्री नीचे, पटियाला का 4.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2.2 डिग्री और बठिंडा का 2.0 डिग्री रहा और यह सामान्य से 3.0 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। इसके अलावा पठानकोट का पारा 5.4 डिग्री, गुरदासपुर का 3.0, एसबीएस नगर का 3.6 डिग्री रहा।

पंजाब के अधिकतम तापमान में 1.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जिससे यह अब सामान्य से 7.4 डिग्री नीचे पहुंच गया है। सबसे कम 7.0 डिग्री का अधिकतम तापमान एसबीएस नगर का रहा। इसके अलावा अमृतसर का 9.4 डिग्री, लुधियाना का 11.4, पटियाला का 12.1, पठानकोट का 9.8, बठिंडा का 12.6, गुरदासपुर का 7.8, बरनाला का 10.9 डिग्री दर्ज किया गया। अमृतसर, लुधियाना, पटियाला व बठिंडा का पारा सामान्य से 6.3 डिग्री से लेकर 8.2 डिग्री तक नीचे रहा।