Tuesday , January 16 2024

रामलला की मूर्ति बनाने वाले योगीराज के परिवार में खुशियों की लहर

मैसूर स्थित अरुण योगीराज का परिवार अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट की घोषणा के बाद खुश है कि उनके द्वारा बनाई गई ‘रामलला’ की मूर्ति को उत्तर प्रदेश के भव्य मंदिर में स्थापना के लिए चुनी गई है।

मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को अयोध्या में कहा कि नई मूर्ति में भगवान को पांच साल के लड़के के रूप में खड़ी मुद्रा में दर्शाया गए हैं और कहा कि इसे 18 जनवरी को ‘गर्भगृह’ में ‘आसन’ पर रखा जाएगा।

‘हमारा पूरा परिवार खुश है’
समाचार एजेंसी पीटीआई को योगीराज की मां सरस्वती ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि उनके बेटे द्वारा बनाई गई मूर्ति को चुना गया है। उन्होंने कहा, “जब से हमें खबर मिली है कि अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई मूर्ति को स्थापना के लिए चुना गया है, हम बेहद खुश हैं, हमारा पूरा परिवार खुश है।”

उन्होंने कहा, “योगीराज ने सुबह मुझसे बात की और कहा कि उनकी मूर्ति का चयन कर लिया गया है। यह वास्तव में हमारे लिए एक शुभ संक्रांति थी।” मूर्ति के बारे में बोलते हुए, सरस्वती ने कहा कि किसी ने भी भगवान राम को नहीं देखा था, लेकिन भगवान ने स्वयं उनके बेटे को पत्थर से एक आकृति बनाने की अंतर्दृष्टि दी थी। उन्होंने कहा, “शायद भगवान ने ही उन्हें अपनी मूर्ति तराशने का आशीर्वाद दिया था।”

मूर्ति बनाते समय हो गई थी घटना
योगीराज की पत्नी विजेता ने कहा कि वह इस उपलब्धि से बेहद खुश हैं। उन्होंने एक किस्सा भी साझा किया कि कैसे मूर्ति बनाते समय योगीराज की आंख में चोट लग गई। उन्होंने मंगलवार को मीडिया से कहा, “मैं बहुत खुश हूं। हमें यह नेक काम करने का दायित्व सौंपा गया है।”

“जब अरुण योगीराज को इसकी जिम्मेदारी दी गई, तो हमें जानकारी मिली कि आदर्श पत्थर मैसूर के पास उपलब्ध है। हालांकि, वह पत्थर बहुत कठोर था, इतना कठोर कि उसकी नुकीली परत योगीराज की आंख में चुभ गई और उसे एक ऑपरेशन के जरिए निकाला गया। दर्द के दौरान भी वह नहीं रुके और काम करते रहे। उनका काम इतना अच्छा था कि इसने सभी को प्रभावित किया। हम सभी को धन्यवाद देते हैं।”

रात-रात भर जगकर बनाई मूर्ति
योगीराज की पत्नी ने बताया कि मूर्ति तराशते समय किसी भी तरह की गलती की कोई गुंजाइश नहीं थी। उन्होंने कहा, “योगीराज ने कई रातों की नींद खराब की और रामलला की मूर्ति बनाते रहे। ऐसे भी दिन थे जब हम मुश्किल से बात करते थे और वह परिवार को भी मुश्किल से समय देते थे। इस सब की भरपाई अब इस बड़ी खबर से हो गई है।”

योगीराज के भाई सूर्यप्रकाश ने कहा कि यह परिवार के लिए एक यादगार दिन है। उन्होंने कहा, “योगीराज ने इतिहास रचा और वह इसके हकदार थे। यह उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण है, जो उन्हें इतनी ऊंचाइयों तक ले गया।” सूर्यप्रकाश ने कहा कि योगीराज ने मूर्तिकला की बारीकियां अपने पिता से सीखी हैं।

परिवार और पड़ोसियों ने दी बधाई
जैसे ही खबर सामने आई, पड़ोसियों और कुछ नेताओं ने परिवार से मुलाकात की और योगीराज को सम्मान देने के रूप में उनकी नाम सरस्वती को माला अर्पित की। योगीराज ने केदारनाथ में स्थित आदि शंकराचार्य की मूर्ति और इंडिया गेट पर स्थापित सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति भी बनाई थी।

बचपने के साथ दिखानी थी दिव्यता
रामलला की नई मूर्ति को गढ़ने में आने वाली चुनौतियों के बारे में बात करते हुए, योगीराज ने इस महीने की शुरुआत में समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा था, “मूर्ति एक बच्चे की होनी चाहिए, जो दिव्य भी है, क्योंकि यह भगवान के अवतार की मूर्ति है। जो लोग इसे देखते हैं प्रतिमा को दिव्यता का एहसास होना चाहिए। बच्चे जैसे चेहरे के साथ-साथ दिव्यता के पहलू को ध्यान में रखते हुए, मैंने लगभग छह से सात महीने पहले अपना काम शुरू किया। अब मैं बेहद खुश हूं। चयन से ज्यादा लोगों को इसकी सराहना करनी चाहिए। तभी मैं खुश रह पाऊंगा।”