Thursday , January 18 2024

पंजाब में कड़ाके की ठंड से राहत नहीं, दो दिन का ऑरेंज अलर्ट

पंजाब में कड़ाके की ठंड का प्रकोप बरकरार है और बुधवार को भी लगातार तीसरे दिन नवांशहर (एसबीएस नगर) में रात का पारा शून्य दर्ज किया गया। वहीं, पंजाब में रात का तापमान सामान्य से 2.2 डिग्री नीचे गिर गया है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य के मुकाबले 1.7 डिग्री नीचे दर्ज किया गया था। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए पंजाब में ऑरेंज अलर्ट और शनिवार व रविवार के लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अनुसार कुछ जिलों में बेहद घना कोहरा पड़ेगा।

कोहरे के कारण 36 ट्रेनें देरी से चल रहीं हैं। मौसम विभाग के अनुसार कोहरे के साथ सीवियर कोल्ड डे की स्थिति रहेगी व शीत लहर भी चलेगी। बुधवार को सुबह बेहद घना कोहरा छाए रहने के चलते बठिंडा में दृश्यता शून्य दर्ज की गई। वहीं पटियाला लुधियाना व अमृतसर में 25-25 मीटर की दृश्यता दर्ज की गई। पंजाब के अधिकतम तापमान में बुधवार को 2.7 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई लेकिन अभी भी यह सामान्य से 3.7 डिग्री नीचे बना हुआ है।

जिला न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
अमृतसर 2.0 18.4
लुधियाना 2.8 15.2
बठिंडा 3.4 12.0
पटियाला 4.5 15.9
फरीदकोट 4.7 10.2
पठानकोट 4.9 21.6
गुरदासपुर 5.0 15.5

लंबी दूरी की ट्रेनें 12 घंटे तक लेट, चार उड़ानें रद्द, 25 ने देरी से भरी उड़ान
कोहरा के बीच कम दृश्यता की वजह से ट्रेनों की रफ्तार थम गई है। अधिकतर ट्रेनें अपने तय समय से कई घंटे की देरी से चल रही हैं। इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को अप और डाउन की 36 से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुईं। लंबी दूरी की ट्रेनें तय समय से 12 घंटे तक की देरी से लुधियाना पहुंची। दिल्ली एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा। फ्लाइट छूटने के डर से ज्यादातर यात्रियों ने सड़क मार्ग का रुख किया और बस व टैक्सी से रवाना हुए। लुधियाना स्टेशन पर निर्माण कार्य की वजह से प्लेटफार्मों पर बैठने की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण यात्रियों को दोहरी परेशानी झेलनी पड़ी। वहीं, चंडीगढ़ एयरपोर्ट से चार उड़ानें रद्द कर दी गईं, जबकि 25 विमानों ने देरी से उड़ान भरी।