Friday , January 19 2024

एक नंबर पर कितने आधार कार्ड कर सकते हैं लिंक?

आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। यह सरकारी के साथ गैर-सरकारी कामों में हमारे पहचान पत्र के तौर पर काम करता है। इस वजह से आधार को पहचान भी कहा जाता है। वर्तमान में सरकार के किसी योजना का लाभ लेने, सिम खरीदने, स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए भी इसकी जरूरत होती है।

दरअसल, आधार कार्ड में 12 डिजिट का एक यूनिक नंबर होता है। इसमें व्यक्ति की डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक डिटेल्स होती है। इस वजह से कहा जाता है कि आधार नंबर किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। अगर आप किसी को भी अपना आधार नंबर शेयर करते हैं तो यह आपके साथ धोखाधड़ी के खतरों को बढ़ा सकता है।

आधार से मोबाइल नंबर भी लिंक होता है। ऐसे में चलिए आज आपको बताते हैं कि एक मोबाइल नंबर से कितने आधार नंबर को लिंक कर सकते हैं।

एक नंबर से कितने आधार हो सकते हैं लिंक
यूआईडीएआई (UIDAI) के नियमों के अनुसार एक मोबाइल नंबर से कई आधार कार्ड को लिंक किया जा सकता है। अभी तक यूआईडीएआई ने इसको लेकर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है। इसका मतलब है कि आप एक मोबाइल नंबर से कई आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं।

आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक कैसे करें
अगर आपने अभी तक आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक नहीं किया है तो आपको यह काम जल्द से जल्द कर लेना चाहिए। चलिए, जानते हैं कि आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करने का प्रोसेस क्या है?

  • आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करने केलिए आपको अपने नजदीक के आधार केंद्र जाना होगा।
  • आधार केंद्र में आपको मोबाइल लिंक के लिए एक फॉर्म भरना होगा।
  • फॉर्म के साथ आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट अटैच करने होंगे।
  • मोबाइल लिंक के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क भी देना होगा।
  • इसके बाद आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने की रिक्वेस्ट दर् की जाएगी।
  • कुछ दिनों के बाद आपको मैसेज के जरिये पता चल जाएगा कि आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो गया है।