Saturday , January 20 2024

युगांडा : विदेश मंत्री जयशंकर की क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक

गुटनिरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) का दो दिवसीय सम्मेलन युगांडा में आयोजित किया गया है। इसमें भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर कर रहे हैं। जयशंकर ने शुक्रवार को बोलीविया, अजरबैजान और वेनेजुएला के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। इसके अलावा, उनकी मुलाकात नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल से भी हुई है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक तस्वीर साझा करते हुए जयशंकर ने लिखा, ‘बोलीविया की विदेश मंत्री सेलिंडा सोसा लुंडा से मिलकर खुशी हुई। हमने विकास सहयोग, पारंपरिक चिकित्सा और टिकाऊ जीवनशैली पर चर्चा की।’

एक अन्य पोस्ट में जयशंकर ने कहा कि उन्होंने अजरबैजान के विदेश मंत्री से भी मुलाकात की है। अजरबैजान गुटनिरपेक्ष आंदोलन का निवर्तमान अध्यक्ष है। उन्होंने कहा, विदेश मंत्री जेहुन बेरामोव से मुलाकात हुई। हमने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की और क्षेत्रीय मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने गुटनिरपेक्ष आंदोलन शिखर सम्मेलन से इतर हुई बैठक की एक तस्वीर भी साझा की।

जयशंकर ने वेनेजुएला के विदेश मंत्री यवन गिल के साथ भी बैठक की। दोनों नेताओं ने भारत और वेनेजुएला के बीच आर्थिक, उर्जा और विकास सहयोग पर चर्चा की और क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

विदेश मंत्री युगांडा के बाद नाइजीरिया के दौरे पर रहेंगे। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि विदेश मंत्री जयशंकर 21 जनवरी से तीन दिवसीय यात्रा पर नाइजीरिया जाएंगे। इसमें कहा गया कि युगांडा के नेतृत्व में गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन 120 से ज्यादा विकासशील देशों को मंच पर एक साथ लाता है। शिखर सम्मेलन का विषय ‘साझा वैश्विक समृद्धि के लिए सहयोग को गहरा करना’ है।

वहीं, विदेश मंत्री ने 19वें गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल के साथ भी मुलाकात की। नेपाल में भारतीय दूतावास ने एक्स पर कहा कि सम्मेलन से इतर नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर की बैठक हुई है।